पैरों में हवाई चप्‍पल, मुंह पर अंगोछा… किसान बनकर धान खरीद केंद्र पर पहुंचे डीएम खरीदी केंद्र प्रभारी पर एफआईआर ….

0
356

यूपी के जिला रामपुर में धान खरीद के लिए बनाए गए क्रय केंद्रों पर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह साधारण किसान की वेशभूषा में पहुंचे। पैरों में हवाई चप्‍पल और चेहरे पर अंगोछा बांधे आन्‍जनेय को कोई पहचान नहीं पाया। डीएम ने अपना काफिला भी दूर रोक दिया था और प्राइवेट गाड़ी से वहां पहुंचे थे।
बिलासपुर मंडी परिसर में इस अनोखे औचक निरीक्षण में डीएम ने काफी अनियमतिताएं पाईं। उन्‍होंने लापरवाह अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। जिलाधिकारी को सामान्य किसान की वेशभूषा में केंद्र संचालक पहचान नहीं पाए। इसके बाद उपजिलाधिकारी बिलासपुर सहित अन्य अधिकारियों के पहुंचने के बाद मंडी परिसर में जिलाधिकारी के मौजूद होने की जानकारी मिलते ही परिसर में हड़कंप मच गया।
बिलासपुर स्थित एनसीसीएफ के क्रय केंद्र पर भारी अनियमितता पर जिलाधिकारी ने केंद्र प्रभारी के खिलाफ धान खरीद में शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।
डीएम जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ने बताया, ‘हमें सामान्य व्यक्ति की तरह जाना जरूरी थी। मैं किसान बनकर निजी गाड़ी से गया था। यह जानना ज़रूरी थी कि हमारे मंडी के लोग मिले तो नहीं हुए है। इसमें जो कमी मिली है उनमें एक ठेकेदार पर एफआईआर कर रहे हैं। एक कर्मचारी हाज़िर नहीं था उसपर विभागीय कार्रवाई की गई है। एक कमेटी बनाई है जो इनपर निगरानी रखेगी। और आगे भी इस तरह से ही कार्रवाई की जाएगी।’