बेवजह घर से न निकलें, आज से चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस की नजर

0
352

कोरबा। Lockdown Korba कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर में एक बार फिर लॉकडाउन लगने जा रहा है। इस बार पुलिस थोड़ा ज्यादा सख्ती करेगी। लॉकडाउन को सफल बनाने और कोरोना की चैन तोड़ने पुलिस विभाग और प्रशासन की बीच बैठक के बाद जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर, एसएसपी, सीएसपी, टीआइ समेत अन्य अधिकारियों ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। लोगों को लॉकडाउन के संबंध में जानकारी दी गई और इसे पालन करने अपील की गई।

गौरतलब है कि इस बार का सख्ती के साथ नियमों का पालन करवाया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने वालों पर कोई इमरजेंसी साबित नहीं कर पाए जाने पर उनके खिलाफ महामारी ऐक्ट के तहत एफआइआर होगी। साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए गाड़ी को जब्त कर न्यायालय में पेश किया जाएगा। इसके लिए पुलिस ने शहर के सभी प्रवेश मार्ग और बाहर जाने वाले रास्ते में चेकिंग पाइंट बनाए हैं। इनमें पुलिस जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा प्रमुख चौक-चौराहों पर भी पुलिस जवान तैनात रहेंगे, जो वहां से गुजरने वालों से पूछताछ करेंगे। उल्लेखनीय है कि 02 अक्टूबर तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान मेडिकल इमरजेंसी के अलावा अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी।

गाड़ियां होंगी जब्त, चालानी कार्रवाई भी

बेवजह घूमने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। गाड़ियां 15 दिन के लिए जब्त होंगी और इसके अलावा चालानी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा किसी जरूरी काम से बाहर जाने के लिए ई-पास के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। इमरजेंसी की स्थिति में चारपहिया वाहनों में ड्राइवर समेत अधिकतम तीन लोग और दोपहिया में केवल दो लोग की सफर करेंगे। नियम की अंदेखी पर गाड़ी जब्त कर ली जाएगी। लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पुलिस ने अलग-अलग जगह चेकिंग पाइंट बनाए हैं। इसके अलावा शहर की सीमा से लगे मुख्य मार्ग में एंट्री पाइंट हैं, जहां से अनावश्यक रूप से आने-जाने वालों को रोका जाएगा। और जांच की जाएगी।