नई दिल्ली. ऑटो डेस्क। भारत में आज इलेक्ट्रिक सेगमेंट रेंज में दो नए स्कूटर Ola और Simple One एंट्री करने जा रहे हैं, दोनों ही वाहनों को लेकर मार्केट में इंतजार हो रहा है, हालांकि हमारी यह खबर लॉन्च को लेकर नहीं बल्कि बुकिंग को लेकर है। दरअसल, Ola पहले ही अपने स्कूटर के लिए बुकिंग शुरू कर चुकी है, वहीं सिंपल वन आज लांचिंग के साथ इस स्कूटर की बुकिंग शुरू करेगी। यह स्कूटर शुरू में 13 राज्यों – कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में उपलब्ध होगा। आइए आपको विस्तार से बताते हैं इस स्कूटर से जुड़ी कुछ मुख्य बातें:

अन्य स्कूटर की तुलना में ज्यादा बैटरी क्षमता
भारत में यह अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगा। कंपनी ने बैटरी की कुछ इमेज जारी की हैं, माना जा रहा है, कि इसकी बैटरी की क्षमता 4.8kWh है, दिलचस्प बात यह है कि यह Ather 450X ई-स्कूटर की 2.61kWh बैटरी क्षमता से लगभग दोगुना है, और TVS iQube की 2.25kWh बैटरी क्षमता से दोगुने से भी अधिक है। ऐसे में यह स्कूटर मार्केट सेगमेंट के प्रतिद्वंदीयों को पीछे छोड़ते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो सकता है।
सेगमेंट में सबसे ज्यादा मिल सकती है रेंज

सिंपल वन को लेकर कंपनी का दावा है, कि यह स्कूटर इको मोड में 240 किमी की राइडिंग रेंज देने प्रदान करेगा। वहीं कंपनी का कीना है, कि सिंपल वन की टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा है, और भारत में आने वाला यह ई स्कूटर 3.6 सेकंड में 0 किमी/घंटा से 50 किमी/घंटा तक जा सकेगा।

30 मिनट की चार्जिंग

इसके साथ ही घरेलू ईवी निर्माता ने कहा कि अगले कुछ महीनों में वह पूरे देश में 300+ फास्ट चार्जर स्थापित करेगी। ये फास्ट चार्जर यानी सिंपल लूप 2.5 किमी प्रति मिनट की दर से इलेक्ट्रिक बैटरी को चार्ज कर सकेंगे। तो ऐसे में सिंपल लूप फास्ट चार्जिंग के जरिए स्कूटर महज 30 मिनट में चार्ज होगा। वहीं यह 30 मिनट की चार्जिंग पर लगभग 75 किमी की राइडिंग रेंज पेश करने में सक्षम होगा।