Tuesday, July 23, 2024
HomeखेलIPL शाहरुख या नीता अंबानी, क्रिकेट के मैदान में कौन हैं बेशुमार...

IPL शाहरुख या नीता अंबानी, क्रिकेट के मैदान में कौन हैं बेशुमार शोहरत के बादशाह और बेहिसाब दौलत की रानी, आइए जानते हैं कौन हैं आईपीएल के मालामाल मालिक

दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दीवानों का खुमान इन दोनों सातवें आसमान पर है। जैसे ही मुकाबले शुरू होते हैं, खेल के मैदान से लेकर घर की ड्राइंग रूम की टीवी तक, अपनी अपनी टीम और चहेते स्टार्स की जर्सी पहने प्रशंसक सब काम छोड़कर चिपक जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके चहेते क्रिकेट स्टार्स और सिल्वर स्क्रीन के हीरो की जुगलबंदी वाली टीमें आखिर कितने धनवान हैं। सिनेमा के बादशाह शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, जूही चावला और दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी कितने हजार करोड़ की टीमों के आसामी हैं। आईपीएल टीमों के मालिकों में कौन सबसे अमीर और किसके पास है कम दौलत है, आज की इस खबर में आइए जानते हैं आईपीएल की कहानी।

 

इन दिनों दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर भारत पर है, जहां IPL चल रहा है। ये सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान खेलों में से एक है। भारतीय खिलाड़ियों के साथ ही विदेशी खिलाड़ी मोटी कमाई कर रहे हैं। वहीं आईपीएल टीमों के मालिकों की कमाई में भी इजाफा हो रहा है। आईपीएल की टीमों के मालिकों में कई बड़े उद्योगपतियों और मनोरंजन जगत की हस्तियों के नाम शामिल हैं। नीता अंबानी से लेकर शाहरुख खान और प्रीति जिंटा से लेकर एन श्रीनिवास व काव्या मारन तक के नाम आईपीएल टीमों के सबसे अमीर मालिकों की लिस्ट में शुमार हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि 10 आईपीएल टीमों के मालिकों में सबसे अमीर और अधिक दौलत किस के पास है, वहीं कम दौलतमंद आईपीएल टीम का मालिक कौन है? आइए जानते हैं आईपीएल 2024 की टीमों के मालिकों की कुल संपत्ति के बारे में।

यहां जानिए IPL के मालामाल मालिक कौन हैं

मुंबई इंडियंस- नीता अंबानी और आकाश अंबानी

चेन्नई सुपर किंग्स – एन श्रीनिवासन

कोलकाता नाइट राइडर्स- शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता

सनराइजर्स हैदराबाद- काव्या मारन

डेल्ही कैपिटल- पार्थ जिंदल (जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप)

राजस्थान रॉयल्स- मनोज बडले और लचलान मर्डोक

पंजाब किंग्स- प्रीति जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पाल

लखनऊ सुपर जाइंट्स- संजीव गोयनका

गुजरात टाइटन्स- स्टीव कोल्ट्स, डोनाल्ड मैकेंजी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु- यूनाइटेड स्पीरिट्स लिमिटेड

बॉक्स
पहले नंबर पर मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी

आईपीएल टीमों के सबसे अमीर मालिकों में पहले नंबर पर मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी है। मुंबई इंडियंस की ब्रांड वैल्यू 9,962 करोड़ रुपये है। वहीं कम दौलत वाली टीम में गुजरात टाइटंस है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 6000 करोड़ रुपये है। इस टीम के मालिक स्टीव कोल्ट्स और डोनाल्ड मैकेंजी हैं।

आईपीएल टीम मालिकों की कुल संपत्ति

मुंबई इंडियंस एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेतृत्व वाली टीम है। नीता अंबानी के पास लगभग 23,199 करोड़ की दौलत है।
दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसके मालिक इंडिया सीमेंट्स के एन श्रीनिवासन हैं। पांच बार से चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स की ब्रांड वैल्यू 8,811 करोड़ रुपये है। वहीं एन श्रीनिवासन लगभग 720 करोड़ की कुल संपत्ति के मालिक हैं।

शाहरुख खान की कंपनी रेड चिली एंटरटेनमेंट

कोलकाता नाइट राइडर्स की मालिक है। उनके साथ ही जूही चावला और जय मेहता का पैसा भी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम पर लगा है। इस टीम की ब्रांड वैल्यू 8,428 करोड़ रुपये है। वहीं शाहरुख की नेटवर्थ 6000 करोड़ से अधिक है।

सन टीवी नेटवर्क के नेतृत्व वाली सनराइजर्स हैदराबाद

 

की मालिक कंपनी की सीईओ काव्या मारन हैं। काव्या मारन सन ग्रुप के फाउंडर कलानिथि मारन की बेटी हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू 7,432 करोड़ रुपये और काव्या की दौलत लगभग 409 करोड़ रुपये है।

जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप डेल्ही कैपिटल के सामूहिक मालिक हैं।डेल्ही कैपिटल के चेयरपर्सन पार्थ जिंदल हैं। पार्थ जिंदल करीब 600 करोड़ की कुल संपत्ति के मालिक हैं। वहीं टीम की ब्रांड वैल्यू 7,930 करोड़ रुपये है।

रॉयल मल्टी स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास राजस्थान रॉयल्स का मालिकाना हक है। टीम के मालिक मनोज बडाले और लचलान मर्डोक हैं। मनोज बडाले कुल संपत्ति 160 मिलियन डॉलर बताई जाती है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की ब्रांड वैल्यू 7,662 करोड़ रुपये है।

प्रीति जिंटा की ओनरशिप वाली आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के सह मालिक मोहित बर्मन, नेस वाडिया और करण पाल भी हैं। पंजाब किंग्स की ब्रांड वैल्यू 7,087 करोड़ रुपये है। प्रीति जिंटा के पास लगभग 183 करोड़ रुपये की दौलत है।

लखनऊ सुपरजाइंट्स का मालिकाना हक आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड के पास है। इस कंपनी के मालिक उद्योगपति संजीव गोयनका हैं। उनकी नेटवर्थ 16,800 करोड़ रुपये बताई जाती है। वहीं टीम की ब्रांड वैल्यू 8,236 करोड़ रुपये है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मालिकाना हक यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के पास है। इस टीम की ब्रांड वैल्यू 7,853 करोड़ रुपये है।

गुजरात टाइटन्स सीवीसी कैपिटल्स के नेतृत्व वाली टीम है, जिसके मालिक स्टीव कोल्ट्स और डोनाल्ड मैनजी हैं। इस टीम की ब्रांड वैल्यू 6,512 करोड़ रुपये है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments