नई दिल्ली. पिछले साल दिसंबर में हुए आईपीएल ऑक्शन में कई फ्रैंचाइजी ने कई युवाओं पर दांव पर लगाया है. राजस्थान (Rajasthan) के तेज गेंदबाज रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) भी इस साल आईपीएल (IPL) में डेब्यू करने को तैयार है. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने दो करोड़ रुपए में पिछले साल हुए अंडर19 वर्ल्ड कप के स्टार गेंदबाज को अपने साथ जोड़ा है.
किंग्स इलेवन पंजाब में डेब्यू रवि के लिए नहीं होगा आसान
किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के लिए उन्हें मुरुगन अश्विन से मुकाबला करना होगा. कर्नाटक के बाएं हाथ के स्पिनर जे शुचित टीम के अन्य स्पिनर हैं. बिश्नोई केवल लेग स्पिन पर ही निर्भर नहीं है, वह अच्छी गुगली भी डालते हैं. फिल्पर्स डालना उनकी प्राथमिकता है. दो करोड़ रुपए के इस खिलाड़ी के लिए अनिल कुंबले का कोच होना अतिरिक्त लाभ है.
रवि बिश्नोई का सफर
दो साल पहले रवि बिश्नोई ने राजस्थान की ओर से खेलते हुए कूचबिहार ट्रॉफी में 47 विकेट लिए तो वीनू मांकड ट्रॉफी में 22 विकेट लेकर चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया. इस प्रदर्शन की बदौलत रवि का इंडिया अंडर-19 ब्लू टीम में शामिल किया गया. रवि ने चैलेंजर ट्रॉफी में तीन मैचों में छह विकेट लिए. बाद में अंडर-19 ए टीम में शामिल किया गया. इस टीम से रवि ने दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में सात विकेट लिए.
स्टीव स्मिथ का विकेट लेना है बिश्नोई का सपना
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) में अनिल कुंबले के मार्गदर्शन में अपने खेल में और सुधार लाने की कोशिश में लगे हुए हैं. बिश्नोई ने कहा कि वह कुंबले के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता कर सीखना चाहते हैं. बिश्ननोई का सपना है कि आईपीएल में स्टीव स्मिथ का विकेट लेना चाहते हैं.
रवि बिश्ननोई ने लिस्ट ए में अब तक छह मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 5.63 के इकनोमी रेट से आठ विकेट हासिल किए हैं. वहीं उनके नाम छह टी20 मैच भी हैं जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए हैं.