Friday, July 19, 2024
HomeकोरबाKorba: होली की मिठास में न घुले मिलावट की भंग, खाद्य विभाग...

Korba: होली की मिठास में न घुले मिलावट की भंग, खाद्य विभाग टीम ने परखा डेयरी-स्वीट्स के पकवानों में जायके का रंग

कोरबा। होली आ गई है। इसकी झलक दुकानों, होटलों और स्वीट्स से उड़ती पकवानों की खुशबू से महसूस की जा सकती है। पर लजीज नजर आते खूबसूरत जायके के पीछे होली की मिठास में कहीं मिलावट की भंग न पड़ जाए, यह देख लेना भी जरूरी है। यही जरूरत समझते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम पिछले 22 दिनों से ताबड़तोड़ छापामार कार्रवाई कर रही है। शहर से लेकर उपनगरीय क्षेत्र और ग्रामीण इलाकों में भी दबिश दी गई। डेयरी, स्वीट्स और खाद्य प्रतिष्ठानों से तेल, खोवा, कलाकंद, रसगुल्ला, बर्फी समेत अनेक प्रकार का मीठा और अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेज दिए गए हैं।

 

विभागीय अधिकारियों के अनुसार होली त्यौहार को देखते हुए मार्च महीने के शुरुवात से ही कोरबा जिले के विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों में निरीक्षण और सैंपलिंग की गई। जिसमें एक मार्च को प्रकाश जनरल स्टोर इंडस्ट्रीयल एरिया कोरबा से अरहर दाल और सरसों, 5 मार्च को मोक्ष रेस्टोरेंट राताखर बायपास रोड से पनीर और मैदा, 7 मार्च को पाली लाफा शंकर किराना से सोयाबीन तेल, 11 /मार्च को बालको आशीर्वाद ट्रेडर्स से सरसों तेल और मल्टीसोर्स ईडिबल oil, 12 मार्च को सीतामढ़ी बालाजी ट्रेडर्स से सोयाबीन तेल,15 मार्च को कटघोरा गृहस्थी सुपर मार्केट से gits गुलाब जामुन और सरसों तेल, 15 मार्च को एपी सुपर मार्केट से सोया chunks, 18 मार्च को दादरखुर्द गामिनी जनरल स्टोर से सूजी और बेसन, 18 मार्च को दर्री रोड बंसल एजेंसिस से रसगुल्ला और गुलाब जामुन, 19 मार्च को दीपका लक्ष्मी जनरल से घी, 21 मार्च को नैचुरल स्वीट्स टीपी नगर से बेसन लड्डू, 22 मार्च को बांकी मोगरा बीकानेर स्वीट्स से कलाकंद, कटघोरा इंजीनियर रबड़ी वाला से खोवा, कोरबा विजयश्री होटल से खोवा बर्फी का सैंपल लिया गया और जांच के लिए भेजा गया।

बीते एक साल में ढेरों जांच, केस भी लगाए गए हैं

बीते एक साल में बड़ी संख्या में जांच कार्यवाही की गई। इनमें जियो मार्ट का ऑर्गेनिक बेसन, साहू किराना कोहडिया से सूजी, शारदा होटल बुधवारी का खोवा बर्फी, मुड़ापार स्थित दीपक स्वीट्स का कलाकंद, कोसाबाड़ी में दुर्गा मिष्ठान भंडार से कुंडा और कलाकंद, शारदा विहार में स्थित ओम साई अनाज भंडार का आटा, हरदीबाजार स्थित अमृत डेयरी का पनीर, दर्री स्थित स्वाद रेस्टोरेंट से कलाकंद का सैंपल फेल हुआ है। जिसमे कुछ विवेचना में हैं और कुछ प्रकरण पेश भी किए गए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments