Monday, July 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़Lok Sabha Election2024: बुधवार को थमेगा दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, आज...

Lok Sabha Election2024: बुधवार को थमेगा दूसरे चरण का चुनाव प्रचार, आज सक्ती और धमतरी में पीएम मोदी की मेगा रैली

रायपुर। Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव प्रचार बुधवार 24 अप्रैल की शाम 5 बजे से थम जाएगा। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की सीट में महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में 26 अप्रैल को मतदान होगा और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

 

Lok Sabha Election 2024: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि 24 अप्रैल की शाम छह बजे के बाद रैली, सभा और रोड शो नहीं होंगे। बाहरी मतदाताओं को क्षेत्र छोड़ना होगा। धर्मशाला, होटल और लाज की जांच की जाएगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान संपन्न हो चुका है।

 

 

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की दूसरे चरण में शामिल महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री आज धमतरी के श्यामतराई में कांकेर के बीजेपी उम्मीदवार भोजराज नाग और महासमुंद की प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी के वोट देने की अपील करेंगे। बता दें कि राजनांदगांव में कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को प्रत्याशी बनाया गया है, जहां उनका मुकाबला बीजेपी के पूर्व सांसद संतोष पांडेय से होगा।

 

 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीट सहित 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए वोटिंग होगी। पहले 89 सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा के प्रत्याशी के निधन के बाद अब चुनाव सात मई को तीसरे चरण में होगा।

 

 

 

Lok Sabha Election 2024: दूसरे फेज के लिए लोकसभा सीटें

1. असम के पांच लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे जिसमें करीमगंज, सिल्चर, कलियाबोर, नौगांव और मंगलडोई शामिल हैं।
2. बिहार के 5 संसदीय सीट के मतदान डाले जाएंगे इसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका शामिल हैं।
3. छत्तीसगढ़ के तीन सीटों के लिए वोटिंग होगी, इस फेज में राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर का नाम शामिल है।
4. जम्मू-कश्मीर की एक सीट जम्मू के लिए वोट डाले जाएंगे।
5. कर्नाटक की 14 सीटें जिसमें उडुपी चिकमंगलुरु, हासन, दक्षिण कन्नड, चित्रदुर्ग, टुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बैंगलोर ग्रामीण, नॉर्थ बैंगलोर, सेंट्रल बैंगलोर, साउथ बैंगलोर, चिकबल्लापुर और कोलार का नाम शामिल हैं।
6. केरल की 20 सीटें कासरगोड, कन्नूर, वडकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम का नाम शामिल हैं।
7. मध्य प्रदेश में लोकसभा की 6 सीटों में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद शामिल हैं।
8. महाराष्ट्र की 8 सीटें हैं जिसमें बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी हैं।
9. मणिपुर की 1 सीट जिसमें आउटर मणिपुर लोकसभा सीट का नाम शामिल हैं।
10. राजस्थान की 13 सीटें जिसमें टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां हैं।
11. त्रिपुरा की 1 सीट त्रिपुरा पूर्व का नाम हैं।
12. उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीट जिसमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, मथुरा, बुलन्दशहर शामिल हैं।
13. पश्चिम बंगाल की 3 सीट इसमें दार्जिलिंग, रायगंज, बालुरघाट सीट पर मतदान होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments