वेलिंगटन.भारत में चारपाई पर सोना एक सामान्य बात है. यह सस्ता बिस्तर होने के साथ ही फिटनेस के लिए भी अच्छा माना जाता है. अब यह भारतीय चारपाई विदेशियों को भी रास आने लगी है.
91 हजार रुपये में बिक रही चारपाई
न्यूजीलैंड (New Zealand) में एक चारपाई (Charpai) इतनी महंगी कीमत में बिकी है कि आप हैरान रह जाएंगे. वह चारपाई न्यूजीलैंड के 800 डॉलर यानी 91 हजार रुपये में बिकी है. रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन बिजनेस करनी वाली न्यूजीलैंड की एक कंपनी Annabelle ने भारतीय चारपाई बाजार में उतारी हैं. हालांकि उसने इन चारपाई को फैंसी नाम ‘Vintage Indian Bed’नाम दे दिया है. उसने इन चारपाई की कीमत 800 डॉलर यानी 91 हजार रुपये तय की है.
भारत से किया जा रहा है इंपोर्ट
मजे की बात ये है कि ये चारपाई (Charpai) भारत से ही इंपोर्ट करके न्यूजीलैंड (New Zealand) मंगवाई जा रही हैं. जहां पर उनकी फिनिशिंग करके ऑनलाइन सेल किया जा रहा है. कंपनी ने कहा कि भारत, चीन और इंडोनेशिया में इस तरह के हैंडमेड बेड्स हैं. जिन पर लोग बैठते और सोते हैं. हालांकि अच्छे कलर और फिनिशिंग का इस्तेमाल न होने की वजह से उन्हें बेचना थोड़ा चैलेंजिंग रहा है. इस काम को कंपनी में चारपाई मंगवाकर पूरा करवाया जा रहा है.
ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हो रही बिक्री
रिपोर्ट के मुताबिक आस्ट्रेलिया- न्यूजीलैंड के लोग इन चारपाइयों को बहुत पसंद कर रहे हैं. कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए चारपाई (Charpai) रामबाण का काम कर रही है. लचीली होने की वजह से यह इंसान के वजन के हिसाब से एडजस्ट हो जाती हैं. जिससे बॉडी को रिलैक्स मिलता है. साथ ही इनमें लगी रस्सियां एक्युप्रेशर का काम करते हैं. जिससे बॉडी बढ़िया का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. बताते चलें कि भारत में अच्छी क्वालिटी की चारपाई 2 हजार रुपये में आसानी से मिल जाती है.