Friday, March 1, 2024
Homeक्राइमअब तक 250 करोड़ जब्त! 136 बैग में भरे नोटों की...

अब तक 250 करोड़ जब्त! 136 बैग में भरे नोटों की गिनती अभी है बाकी, क्या 500 करोड़ कैश के आसामी हैं साहू?

न्यूज डेस्क। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के ओडिशा और रांची स्थित ठिकानों तथा डिस्टिलरी समूह और उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. इस छापेमारी में अभी तक “बेहिसाब” नकदी जब्त की गई है और इसका आंकड़ा 290 करोड़ रुपये के पार जा सकता है.

यह किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही ऑपरेशन में पकड़ा गया “अब तक का सबसे अधिक” काला धन हैं. इसके अलावा 3 सूटकेस ज्वेलरी मिली है. सूत्रों ने बताया कि अभी तक 250 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त की जा चुकी है और ओडिशा में सरकारी बैंक शाखाओं में लगातार नकदी जमा की जा रही है. ये नोट अधिकतर 500 रुपये के हैं.

40 बड़ी मशीनें गिन रही हैं नोट

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने करेंसी नोटों की गिनती के लिए लगभग 40 बड़ी और छोटी मशीनें तैनात की हैं और गिनती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विभाग और बैंक के और भी कर्मचारियों को बुलाया गया है. यह छापेमारी 6 दिसंबर को बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के खिलाफ शुरू हुई थी यानि छापेमारी का यह चौथा दिन है. बालांगिर जिले के विभिन्न स्थानों पर 100 से अधिक आयकर विभाग अधिकारियों को तैनात किया गया था. रांची स्थित धीरज प्रसाद साहू के परिसरों पर छापेमारी जारी है.

136 पैकटों की गिनती है बाकी

भारतीय एसबीआई बालांगिर के क्षेत्रीय प्रबंधक भगत बेहरा ने बताया, ‘अभी हम दो दिनों के भीतर सभी पैसे गिनने के लक्ष्य को लेकर मिलकर काम कर रहे हैं. 50 कर्मचारी पैसे की काउंटिंग कर रहे हैं और अन्य को जल्द ही हमारे साथ शामिल होने के लिए बुलाया गया है. हमें मनी बैग के 176 बैग मिले हैं और हमने केवल 40 बैग की गिनती पूरी की है, अब बाकी बचे हैं. पैकेटों की गिनती जारी है. जिन 46 बैग की हमने काउंटिंग की है उनमें से हमें 40 करोड़ मिले हैं. कुछ पैसे टिटलागढ़ में भी गिने गए लेकिन वह कितनी राशि है यह अभी भी साफ नहीं हो सका है. आयकर और पुलिस विभाग ने बैंक क्षेत्रों में पूरी सुरक्षा व्यवस्था की है.’

इनके अलावा, जब्त की गई नकदी को राज्य के सरकारी बैंकों तक पहुंचाने के लिए विभाग द्वारा और वाहनों की भी मांग की गई है. सूत्रों ने कहा कि धीरज प्रसाद साहू से जुड़े परिसर को भी तलाशी के हिस्से के रूप में कवर किया गया. साहू शराब कारोबार से जुडे़ हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि कर अधिकारी अब कंपनी के विभिन्न अधिकारियों और इसमें शामिल अन्य लोगों के बयान दर्ज कर रहे हैं. नकदी की गिनती शनिवार तक समाप्त होने की उम्मीद है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments