Sunday, May 26, 2024
Homeदेशआखिर ताश के पत्‍तों में एक राजा की मूंछ क्‍यों नहीं होती,...

आखिर ताश के पत्‍तों में एक राजा की मूंछ क्‍यों नहीं होती, मिस्‍टेक है या सोची-समझी चाल

न्यूज डेस्क।ताश के 52 पत्‍तों में चार बादशाह होते हैं और चारों का एक जैसा चित्र होता है लेकिन उसमें पान के बादशाह के चेहरे से मूंछे गायब रहती हैं. कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्‍यों होता है.

पहले लाल पान के राजा की भी होती थी मूंछ
जानकारी के अनुुुुुसार, इसकी वजह बहुत चौंकाने वाली है. शुरुआत में जब ताश का खेल वजूद में आया तो लाल पान के राजा की भी मूंछे होती थी लेकिन इन ताश के पत्तों को जब दोबारा से डिजाइन किया गया तो डिजाइनर इस राजा की मूंछे बनाना भूल गया. डिजाइनर की इस गलती को फिर कभी सुधारा नहीं गया और तब से किंग ऑफ हार्ट्स यानी पान का राजा बिना मूंछो के ही है.

इन राजाओं के नाम पर हैं ताश के पत्‍तों में चार बादशाह
ताश के पत्तों में ये जो 4 राजा हैं वे सभी इतिहास के कुछ महान राजाओं को समर्पित हैं. जैसे हुकुम यानी काला पान का बादशाह इजराइल के प्राचीन युग के राजा हैं जिनका नाम डेविड था. इसके बाद चिड़ी का बादशाह के बारे में बताया जाता है कि ये पत्ता पूरी दुनिया को फतह करने वाले मेसाडोनिया के राजा सिकंदर महान को समर्पित है.

लाल पान या दिलों का बादशाह का ये पत्ता फ्रांस के राजा शारलेमेन के चित्र पर आधारित बताया जाता है. 747 से 814 ईसवी तक शासन करने वाले ये राजा रोमन साम्राज्‍य के पहले राजा थे. ईंट या डायमंड किंग की तस्वीर को रोमन राजा सीजर ऑगस्टस की माना जाता है. वहीं कुछ लोग इसे जूलियस सीजर की फ़ोटो भी बताते हैं.

कई बार डिजाइन हुए हैं ताश के पत्‍ते
बता दें कि ताश का चलन बहुत पहले शुरू हुआ. सबसे पहले यूरोप में लोगों ने ताश खेलना शुरू किया जो कि 14वीं सदी में शुरू हुआ था. एक समय से पहले हर जगह ताश के पत्तों की संख्या और इसका डिजाइन अलग-अलग होता था. इसके बाद 16वीं सदी के अंत में कुछ फ्रेंच कार्ड मेकर्स ने ताश के पत्‍तों को फिर से डिजाइन किया. इसमें पत्तों में सभी रंग के राजाओं के लिए नए कार्ड्स डिजाइन हुए. यही समय था जब ताश के राजाओं को दुनिया के महान राजाओं से जोड़ कर उनका नाम दिया गया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments