Thursday, May 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कारोबार: वार्निश में उबाल, चूना पाउडर गर्म... डिस्टेंपर स्थिर, मजदूरी हुई महंगी...

कारोबार: वार्निश में उबाल, चूना पाउडर गर्म… डिस्टेंपर स्थिर, मजदूरी हुई महंगी…

बिलासपुर- डिस्टेंपर तो जैसे-तैसे निकल जाएगा लेकिन वार्निश-पेंट परेशान कर सकता है क्योंकि इसकी खरीदी, किलो पीछे 45 से 50 रुपए महंगी पड़ेगी। चूना का विकल्प व्हाइट पाउडर भी महंगा हो चुका है।

 

दीपावली के लिए घर की साज-सज्जा इस साल मध्यम वर्ग को बेहद भारी पड़ने जा रही है। कुशल श्रम की उपलब्धता के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे, तो वार्निश-पेंट की खरीदी, भरी जेब खाली कर सकती है। होलसेल मार्केट इस स्थिति को देखकर आशंकित है कि लगाई गई पूंजी की वापसी किस तरह हो सकेगी ? क्योंकि चिल्हर बाजार खामोश है।


डिस्टेंपर शांत लेकिन वार्निश…

डिस्टेंपर के कुछ ब्रांड को छोड़कर शेष सभी की कीमत बीते बरस जैसी ही है। इसलिए इसके उठाव के लिए बाजार चिंता में नहीं है लेकिन वार्निश की कीमतों ने जैसी छलांग लगाई है, उससे कारोबार हैरत में है। बीते साल 260 रुपए किलो मूल्य स्तर वाला एक किलो का वार्निश इस बरस 45 रुपए की गर्मी के बाद 305 रुपए में पहुंच चुका है। चुनिंदा ब्रांड में तेजी का असर इससे भी ज्यादा बताया जा रहा है।

आंशिक तेजी इसमें भी…

चूना का विकल्प व्हाइट पाउडर में भी आंशिक तेजी का आना बताया जा रहा है। बीती दीपावली पर 75 रुपए में खरीदी गई एक किलो की पैकिंग इस बार 80 से 85 रुपए में करनी होगी। तेजी का यह क्रम बढ़ते वजन के सभी पैकेट में देखा जा सकेगा। छिटपुट खरीदी इसमें चालू होने की जानकारी मिल रही है।

रुझान यहां से

जैसे संकेत मिल रहे हैं उसे देखते हुए माना जा रहा है कि डिस्टेंपर और वार्निश-पेंट की खरीदी में ग्रामीण क्षेत्र आगे निकल सकता है। जबकि शहरी उपभोक्ता की खरीदी का प्रतिशत कम रहने की आशंका है। फिर भी उम्मीद का साथ नहीं छोड़ रहा है वार्निश-पेंट का बाजार। बताते चलें कि इस बरस वार्निश-पेंट और डिस्टेंपर लगाने के लिए कुशल हाथों की मदद भी महंगे में लेनी होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments