Sunday, May 26, 2024
Homeदेशकोरोना के अधिकांश केस ओमिक्रॉन के, पढ़ें सरकार ने किस बात पर...

कोरोना के अधिकांश केस ओमिक्रॉन के, पढ़ें सरकार ने किस बात पर दी चेतावनी

नई दिल्ली। (Coronavirus, Covid-19, Omicron in India) सरकार ने कहा कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले हल्के लक्षण से लेकर मध्यम गंभीरता वाले हैं और इसी के साथ इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो अपने घरों में आइसोलेशन में हैं। सरकार के मुताबिक ऐसे मामले बहुत कम हैं जिन्हें आईसीयू बेड की या फिर ऑक्सीजन की जरूरत हो।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि देश के कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में कोविड के मामलों का पठार यानि चढ़ाव मिलने के संकेत हैं. हालांकि कुछ जिलों में भी कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं।

मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन का एक उप-संस्करण जो कि ओमिक्रॉन BA.2 है भारत में अधिक देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य मत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमें कोविड के  शुरुआती संकेत दिख रहे हैं लेकिन यह कुछ क्षेत्र तक ही सीमित है।

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने ओमिक्रॉन और उसके सब-स्ट्रेन के बारे में बताया कि जब शुरआती दौर में विदेशी यात्रियों से ओमिक्रान फैल रहा था तब उसके इसका BA.1 स्ट्रे प्रचलित था लेकिन अब ओमिक्रॉन ट्रांसमिशन के दौर में है तो कुछ जगहों पर इसका सब स्ट्रेन BA.2 भी नोट किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments