Saturday, July 27, 2024
Homeदेश देश में ओमिक्रोन का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू,नया सब-वेरिएंट BA.2 भी मिला

 देश में ओमिक्रोन का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू,नया सब-वेरिएंट BA.2 भी मिला

नई दिल्ली। (BA.2 Omicron sub-variant) भारत में कोरोना की तीसरी लहर अपने पीक की ओर बढ़ रही है। उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद केस घटेंगे और महामारी कमजोर पड़ेगी, लेकिन ताजा रिपोर्ट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसके मुताबिक, भारत समेत कई देशों में एक नए वेरिएंट का पता चला है। यह ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट है, जिसे BA.2 Omicron sub-variant नाम दिया गया है।

अभी इस वेरिएंट के बारे में बहुत जानकारी नहीं है, लेकिन शुरुआती दौर में इसे मानव जीवन के लिए घातक नहीं पाया गया है। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, भारत, डेनमार्क और स्वीडन सहित 40 से अधिक देशों में इस वेरिएंट का पता चला है। इस बीच INSACOG ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारत में ओमिक्रोन सामुदायिक संक्रमण की स्थिति यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में पहुंच गया है।

बड़े शहरों में ज्यादा खतरा

देश के कई महानगरों में ऐसी स्थिति निर्मित हो चुकी है और यहीं खतरा अधिक है। ओमिक्रोन के नए मामले भी बड़े शहरों से अधिक आ रहे हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि अब तक के अधिकांश ओमाइक्रोन मामले हल्के हैं। वहीं अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाई गई हैं, आईसीयू की व्यवस्था की गई है। देश में महामारी के खतरे का स्तर पहले जैसा बना हुआ है।

 

इन राज्यों में ज्यादा खतरा

केरल में 45 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं और 132 लोगों की मौत भी हुई है।
महाराष्ट्र में भी 46 हजार नए मामले पाए गए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के भी 416 नए केस मिले हैं, जिनमें अकेले मुंबई में 321 केस हैं।
कर्नाटक में 42 हजार से अधिक नए मामले पाए गए हैं।
तमिलनाडु में नए मामलों का आंकड़ा 30 हजार को पार कर गया है।
गुजरात में भी नए केस बढ़े हैं और 23,150 मामले पाए गए हैं।
दिल्ली में मामले तो कम मिले हैं, लेकिन 45 लोगों की मौत हुई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments