Tuesday, April 23, 2024
Homeदेशपहले दिन 9.68 लाख लोगों को मिली एहतियाती खुराक, इनमें आधे से...

पहले दिन 9.68 लाख लोगों को मिली एहतियाती खुराक, इनमें आधे से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज यानी एहतियती खुराक की शुरुआत सोमवार से हो गई। देश में पहले ही दिन 9.68 लाख लोगों को वैक्सीन की एहतियाती खुराक दी गई। इस तीसरी खुराक को लेने वालों में सबसे अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल रहे, जबकि 3.15 लाख बुजुर्गों को भी कोविशील्ड और कोवाक्सिन की खुराकें दी गईं।

हालांकि, इस दौरान कई जगह कोविन वेबसाइट से जुड़ी शिकायतें भी सामने आईं। कई डॉक्टरों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि तीसरी खुराक लेने से पहले उनसे अस्पताल का पहचान पत्र मांगा जा रहा है। जबकि पिछली बार दो खुराक के वक्त ऐसा कोई नियम नहीं था। उनका पंजीयन पहले से ही कोविन वेबसाइट पर दर्ज है। ऐसे में अस्पताल के पहचान पत्र मांगने की आवश्यकता क्यों है? हालांकि देर शाम तक इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली है।

मंत्रालय ने बताया कि सोमवार को देश में कोरोना टीकाकरण का 360वां दिन रहा। इस दौरान 90 लाख से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, जिनमें 9.68 लाख एहतियाती खुराक शामिल हैं। सुबह नौ बजे से ही देश के अधिकांश टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक मिलना शुरू हुई थी। देर रात तक चले टीकाकरण के दौरान 7.35 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी और 3.15 लाख बुजुर्गों को एहतियाती खुराक दी गई।

इनके अलावा 15 से 17 वर्ष के 22.84 लाख किशोरों ने वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की है। इसी के साथ ही देश में कुल टीकाकरण बढ़कर 152 करोड़ के पार पहुंच गया है। अब तक देश की 63.61 करोड़ वयस्क आबादी दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments