Monday, April 22, 2024
Homeदेशबिना गारंटी के 10 लाख का लोन, जानें क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा...

बिना गारंटी के 10 लाख का लोन, जानें क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, कैसे करें अप्लाई

न्यूज डेस्क।सरकार समय समय पर नई- नई योजनाओं को लागू करती रहती हैं. सरकार की इन योजनाओं से लोगों को फायदा होता है. आज आपको मोदी सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojna), जिसका लाभ देशभर के सभी छोटे कारोबारी उठा सकते हैं. इस योजना में आपको 10 लाख तक का लोन मिलता है. जिसका भुगतान आपको 3 या 5 साल में करना होता है.

मुद्रा लोन योजना क्या है?
सरकार ने यह योजना इसलिए शुरु की थी ताकि लोगों को लोन की सहायता प्रदान हो सके और उनकी जरुरतों के हिसाब से उन्हे लोन दिया जा सके. मुद्रा लोन योजना मे आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. यह लोन कारोबारियों को वाणिज्यिक बैंक, आरआरबी, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा दिए जाते हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया
आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस लोन स्कीम से जुड़ा एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा कर दें. इसके साथ ही आप सभी जरूरी दस्तावेज भी सबमिट करें. इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

1.प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट udyamimitra.in पर जाएं.
2.होमपेज पर जाकर Apply For Mudra Loan लिंक पर क्लिक करें.
3.यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आपके एसएमएस के माध्यम से फोन पर आ जाएगा सभी जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें.
4.इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें.
5.मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें.

.
6.इसके बाद कैप्चा एंटर कर सबमिट पर क्लिक करें.
आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा.

इस लोन में जरूरी दस्तावेज
इस लोन को लेने के लिए आपके पास बिजनेस का पूरा प्लान होना चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और कोई अन्य जरूरी यूटिलिटी बिल होना चाहिए. वहीं अगर आप एससी-एसटी या ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा. वहीं इस लोन के लिए 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और आय प्रमाण पत्र भी देना होता है. इसके साथ ही आपको अपने बिजनेस का पता और बिजनेस से जुड़ा कोई प्रूफ भी देना होता है.

क्या है मुद्रा लोन पर ब्याज दरें?

इसमे कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है. आपको अपने बिजनेस को शुरु करने के लिए आसानी से लोन मिल जाता है. इस योजना के माध्यम से लिए गए पैसों का इस्तेमाल सिर्फ बिजनेस के लिए ही किया जा सकता है. मुद्रा लोन योजना में आपको अधिकतम 10 लाख रुपये तक की लोन राशि प्रदान की जाती है. मुद्रा योजना में सरकार नागरिकों को सब्सिडी भी प्रदान करती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments