Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़ब्रेकिंग: घर से कॉपी लिखकर लाएंगे परीक्षार्थी, सेंटरों में नहीं होगी विश्वविद्यालय...

ब्रेकिंग: घर से कॉपी लिखकर लाएंगे परीक्षार्थी, सेंटरों में नहीं होगी विश्वविद्यालय की परीक्षा

रायपुर। कोरोना संकट की वजह से इस साल भी छत्तीसगढ़ के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षा, केंद्रों पर नहीं होगी। परीक्षार्थी कॉपी घर से लिखकर विश्वविद्यालय अथवा कॉलेज में जमा कराएंगे। उसी के आधार पर मूल्यांकन कर उन्हें अंक दिए जाएंगे। परीक्षा कैसे होगी इसका निर्धारण विश्वविद्यालयों की कार्य परिषद को करना है।

उच्च शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी-निजी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए आदेश जारी किए। इसके मुताबिक संस्थानों से कहा गया है कि विद्यार्थियों की भौतिक उपस्थिति को प्रतिबंधित करते हुए कक्षाओं का ऑनलाइन संचालन शुरू कराया जाए। प्राध्यापक और कर्मचारियों की उपस्थिति एक तिहाई कर दी जाए। उनकी ड्यूटी रोस्टर से लगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने कहा है, परीक्षा के संबंध में विश्वविद्यालयों की कार्य परिषद के अनुमोदन के बाद विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

0.प्राध्यापकों को घर से भी पढ़ाना होगा

उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में केवल विद्यार्थियों के आने की मनाही की है। प्राध्यापक और कर्मचारी एक तिहाई उपस्थिति वाले रोस्टर में आएंगे। जो प्राध्यापक कॉलेज आएंगे उन्हें वहां से ऑनलाइन कक्षा लेनी है। वहीं जिन प्राध्यापक को घर पर रहना है उनको भी घर से ही ऑनलाइन कक्षाओं को पढ़ाना है। कर्मचारियों को भी ऑनलाइन अथवा फोन के जरिए काम करते रहना है।

0.परीक्षा लेने की तैयारी में थे विश्वविद्यालय

प्रदेश के अधिकांश शासकीय और निजी विश्वविद्यालय परीक्षा लेने की तैयारी में थे। टाइम टेबल जारी हो चुके थे। रायपुर के पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में एलएलबी, बीएड, बीपीएड, बी फार्मा, एलएलएम, एमएड, एमए, एमएससी, एमकॉम आदि की परीक्षाएं जनवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू हो रही थी। कई दूसरे विश्वविद्यालय भी अपना परीक्षा कार्यक्रम इन्हीं तिथियों के आसपास बनाए हुए थे। अब सभी परीक्षाएं नए सिरे से व्यवस्थित करनी होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments