Saturday, July 27, 2024
Homeदेशब्रेकिंग: यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, यूपी में...

ब्रेकिंग: यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को,मतगणना 10 मार्च को,पंजाब गोवा और उत्तराखंड में एक चरण में मतदान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया आचार संहित लागू तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करें चुनाव पार्टियां। 15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा नहीं होगी। 7 चरणों में होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव।

यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा, दूसरा चरण 14, तीसरा चरण 20,चौथा चरण 23 और पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी,3वें चरण का मतदान तीन मार्च व आठवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। मतगणना 10 मार्च को होगी। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव होगा। मणिपुर में भी एक चरण में होगा चुनाव।

0.अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

0.पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा

80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं।

0.ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने की वैकल्पिक सुविधा

उम्मीदवारों को नामांकन ऑनलाइन दाखिल करने की वैकल्पिक सुविधा मिलेगी। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को अखबारों, टीवी चैनलों पर प्रचार अभियान की अवधि के दौरान तीन बार अपने खिलाफ लंबित मुकदमों की जानकारी देनी होगी। राजनीतिक दलों को भी यह बताना होगा कि ऐसी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को उन्होंने क्यों चुना है। ऐसे उम्मीदवारों की जानकारी know your candidate एप पर भी उपलब्ध होगी।

0.टीके की दोनों खुराक जरूरी

चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी ऐसे होंगे, जो टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। उन्हें एहतियाती अतिरिक्त खुराक भी दी जा सकेगी। सभी चुनावकर्मियों का टीकाकरण सभी चुनावकर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। टीकाकरण अभियान तेज किया जा रहा है।

0.इन तीन एप्स पर अहम जानकारियां

आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की जानकारी know your candidate एप पर उपलब्ध होगी। Suvidha Candidate एप सक्रिय रहेगा। ये राजनीतिक दलों के लिए है। उन्हें किसी दफ्तर में जाकर रैली वगैरह के लिए इजाजत नहीं मांगनी होगी। वे इस एप के जरिए उपलब्धता देख सकेंगे। Cvigil एप का इस्तेमाल आम जनता और मतदाता कर सकेंगे। किसी भी गड़बड़ी की फोटो खींचकर इस एप पर अपलोड की जा सकेगी। 100 मिनट के अंदर चुनाव आयोग की टीम वहां पहुंचकर जरूरी कदम उठाएगी

0.धनबल का इस्तेमाल रोका जाएगा

चुनाव में धनबल का इस्तेमाल रोका जाएगा। गैरकानूनी पैसे-शराब पर कड़ी नजर रखी जाएगी। रैली, रोड शो और पदयात्रा की अनुमति नहीं डिजिटल, वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार करें चुनाव पार्टियां। 15 जनवरी तक किसी तरह की रैली, रोड शो और पदयात्रा नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments