Friday, April 19, 2024
Homeकोरबाकोरबा : कलेक्टर झा ने खुद पानी पीकर किया जनता की प्यास...

कोरबा : कलेक्टर झा ने खुद पानी पीकर किया जनता की प्यास बुझाने वाले जल की शुद्धता का आंकलन,VIDEO

 

0 नगर पंचायत छुरीकला के फिल्टर प्लांट पहुंचकर किया पेय जलापूर्ति का निरीक्षण, देखी जल आपूर्ति की प्रक्रिया

कोरबा। भीषण गर्मी में पानी हर किसी के लिए जीवन बन जाता है। ऐसे में जिले की जनता के लिए इस बुनियादी जरूरत को पूरा करने पर्याप्त इंतजाम हैं या नहीं, यही देखने कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा बुधवार को दौरे पर निकले। वे अपने मातहत अफसरों समेत नगर पंचायत छुरीकला स्थित फिल्टर प्लांट पहुंचे। उन्होंने प्लांट से उपचारित पानी पीकर न केवल अपनी प्यास बुझाई, संयंत्र से लोगों तक पहुंचाए जाने वाले पानी की शुद्धता का स्वयं आंकलन किया।

 

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बुधवार को नगर पंचायत छुरीकला क्षेत्र में पेयजलापूर्ति के लिए जल आवर्धन प्रदाय योजना के तहत की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने डांड़पारा में फिल्टर प्लांट में रॉ वॉटर की जांच, क्लीनिंग प्रक्रिया का बारीकी से अवलोकन किया। साथ ही प्लांट के तकनीकी अमले से रॉ वाटर की प्लांट में आने से लेकर पेयजल आपूर्ति की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली। वॉटर टैंक व स्टोरेज टैंक की क्षमता का अवलोकन करते हुए नगर में पेयजल आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था के निर्देश दिए। कलेक्टर ने फिल्टर प्लांट में पानी के ओवर हेड टैंक के ऊपर चढ़कर जल शुद्धिकरण की प्रक्रिया को देखा। साथ ही लोगों के लिए आपूर्ति की जा रही पानी को स्वयं भी पीकर उसकी गुणवत्ता को परखा। उन्होंने प्लांट से निर्बाध जल आपूर्ति हेतु कार्यरत कर्मचारियों को आवश्यक तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने डांड़पारा से नगर पंचायत छुरीकला तक बिछाई गई पाइप लाइन और टंकी के माध्यम से की जा रही जल आपूर्ति की प्रक्रिया का अवलोकन किया व आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के ईई अनिल कुमार बच्चन को शेष कार्यों को भी पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निर्देश- पानी के लिए किसी को संकट का सामना न करना पड़े

कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को छुरी नगर पंचायत क्षेत्र में जल आपूर्ति की सम्पूर्ण प्रक्रिया को देखने के साथ ही निर्देशित किया कि ग्रीष्म ऋतु में पेयजलापूर्ति निर्बाध रूप से सभी घरों में हो। पानी के लिए किसी को संकट का सामना न करना पड़े। उन्होंने डांड़पारा के फिल्टर प्लांट और छुरी नगर पंचायत अंतर्गत बस्ती में बनी पानी की टंकी का अवलोकन किया। डांड़पारा से लगभग 13 किलोमीटर दूर छुरी के रिहायशी क्षेत्र में पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति के संबंध में भी कलेक्टर ने विस्तार से जानकारी ली।

जलापूर्ति के लिए 10.89 करोड़ की मंजूरी, शेष के लिए 14.64 करोड़ का प्रस्ताव

कार्यपालन अभियंता ने बताया कि शासन द्वारा लगभग 10 करोड़ 89 लाख रूपए की स्वीकृति जल आपूर्ति हेतु दी गई थी। शेष कार्यों को पूर्ण करने हेतु पुनरीक्षित योजना तैयार कर 14 करोड़ 64 लाख रूपए का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया गया है। उन्होंने बताया कि रिटर्न केनाल से जल का स्रोत प्राप्त कर पाईप लाइन द्वारा पानी का शुद्धिकरण कर लगभग 13 किलोमीटर दूर छुरीकला में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस पाईप लाइन से चार टंकियों को जोड़ा भी गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments