Thursday, April 25, 2024
Homeकोरबाकोरबा: DSC सरपंच और सचिव का खेल उप सरपंच ने कर दिया.....

कोरबा: DSC सरपंच और सचिव का खेल उप सरपंच ने कर दिया.. शिकायत पर अधिकारी कार्रवाई के बजाए हो गए मेहरबान…

कोरबा। सरपंच के डीएससी से रजगामार के तत्कालीन सचिव ने उप सरपंच उर्फ ठेकेदार को 40 लाख का भुगतान कर बड़ा खेला कर दिया। मजे वाली बात यह है कि शिकायत के बाद अधिकारी कार्रवाई के बजाय घोटालेबाज उप सरपंच पर अधिकारी मेहरबान हो गए। अब सरपंच ने फिर से पंचायत में हुए घोटाले की जांच के लिए कलेक्टर का दरवाजा खटखटाया है।

बता दें कि डिजिटल युग मे डीएससी यानी डिजिटल सिग्नेचर से ग्राम पंचायतों में बड़ा खेल हो रहा है। मामला ग्राम पंचायत रजगामार का है। सरपंच श्रीमती रमुला राठिया ने उपसरपंच जितेंद्र राठौर पर पंचायत चुनाव आचार संहिता के लाखों रु गबन करने का लगाया है। घोटाले की शिकायत रामपुर विधायक व कलेक्टर से की गई है। कलेक्टर ने शिकायत की गंभीरता को देखते हुए जांच के निर्देश दिए है।

ये है मामला

ग्राम पंचायत रजगामार की सरपंच श्रीमती रमुला राठिया ने बताया कि 28/01/2020 को पंचायत चुनाव हुआ था जिसमें मैं निर्वाचित सरपंच बनी। चुनाव के 1 दिन पहले 27/01/2020 को पंचायत चुनाव आचार संहिता के दरमियान रजगामार के उपसरपंच जितेंद्र राठौर के द्वारा पूर्व सरपंच व सचिव कौशल सोनवानी के डीएससी का गलत उपयोग कर 14 वित्त के लाखों रुपए की राशि आहरित कर गबन कर लिया गया और कुछ पैसा अपने व पूर्व सरपंच के चुनाव में शासकीय रकम खर्च किया गया ।इसी तरीके से मेरे चुनाव जीतने के बाद भी पुराने सरपंच श्रीमती बृज कुवर राठिया के ही हस्ताक्षर युक्त डीएससी से 14वे वित्त की करीब 40 लाख रुपए के लगभग राशि उपसरपंच जितेंद्र राठौर के द्वारा आहरित कर गबन कर लिया गया।

सरपंच ने कहा पूर्व में किया था शिकायत

रजगामार के सरपंच ने कहा है कि पूर्व में भी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कोरबा को पत्र के माध्यम से इसकी शिकायत किया गया था लेकिन आज तक उसकी किसी तरह की कार्यवाही नहीं की गई।

 

धमकाने का लगाया आरोप

सरपंच ने कहा है उपसरपंच जितेंद्र राठौर एवं उनके कुछ अन्य पंच जो अपने वार्ड का विकास तो कराते नहीं हैं और बिना विकास कराएं कमीशन खोरी करना चाहते हैं। मैं बिना कार्य के किसी को भी भुगतान नहीं करती और ना ही करने दूंगी कहने पर मुझे डराने धमकाने की कोशिश की जा रही है।

पूर्व गृह मंत्री का मिला साथ

रजगामार सरपंच ने कहा है कि मेरे द्वारा क्षेत्रीय विधायक ननकीराम कंवर और कलेक्टर कोरबा को शिकायत पत्र देते हुए जांच की मांग की है कलेक्टर ने मेरे शिकायत पर जांच कराने का आश्वासन दिया है और अधिकारियों को निर्देश भी दिया है ।मेरे ऊपर जो झूठा आरोप लगाया गया है वह पूर्ण रूप से बेबुनियाद व गलत है 15वे वित्त की राशि जो आहरित किया गया है वह कार्य का भुगतान मे खर्च किया गया है किसी तरीके से गलत राशी भुगतान नहीं किया गया है । उपसरपंच जिन पंचों का सहारा लेकर झूठा शिकायत कर रहे हैं वे सभी पंच एसईसीएल मकानों के वाडो से निर्वाचित हुये है । यदि प्रशासन जांच कराती है तो मैं निश्चित तौर पर हर जांच के लिए तैयार हूं और मेरा पूरा सहयोग भी प्रशासन को रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments