बड़ा रेल हादसा टला, समय रहते AI ने ट्रेन ड्राइवर को किया अलर्ट… जानें वजह…

0
11

नई दिल्ली– असम में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम के चलते एक बड़ा रेल हादसा टल गया। समय रहते एआई ने ट्रेन ड्राइवर को अलर्ट कर दिया और ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। इससे सैकड़ों हाथियों का झुंड ट्रेन से टकराने से बच गया। यह वाकया 16 अक्टूबर को हवाईपुर और लमसखांग स्टेशनों के बीच का है। यह ट्रेन गुवाहाटी से लुमडिंग जा रही थी।

रात करीब 8 बजकर 30 मिनट पर कामरूप एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बची। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें ट्रेन का ड्राइवर अपने उच्च अधिकारी को हाथियों के झुंड की जानकारी दे रहा है। वीडियो में वह कह रहा है कि सौ से ज्यादा हाथी तो होंगे ही।

ट्रेन ड्राइवर जेडी शाह और उनका असिस्टेंट उमेश कुमार कामरूप एक्सप्रेस को लेकर जा रहे थे। तभी हवाईपुर और लमसखांग के बीच हाथियों का झुंड रेलवे ट्रैक को पार कर रहा था। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधाारित इंट्रक्शन डिटेक्शन सिस्टम (आईडीएस) ने ट्रेन के चालक और सह-चालक को अलर्ट कर दिया। इसके बाद दोनों ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इससे एक बड़ा हादसा टल गया, अन्यथा हाथियों का झुंड ट्रेन से टकरा जाता। वहीं, हाथियों के ट्रैक से गुजरने के बाद कुछ लोग वहां पर रेलवे ट्रैक पर जाकर शोर-शराबा करते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि रेलवे ट्रैक्स के इस सेक्शन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बेस्ड इंट्रक्शन डिटेक्शन सिस्टम (आईडीएस) लगाया गया है। इसका बड़ा फायदा रेलवे को मिला है और इतना बड़ा हादसा टल गया। अब पूर्व मध्य रेलवे अपने क्षेत्र के सभी एलिफेंट कॉरिडोर्स में इस सिस्टम को लगाने जा रहा है।

पिछले काफी समय से यह सिस्टम यहां के रेलवे ट्रैक पर आने वाले हाथियों के लिए वरदान बना हुआ है। पूर्व मध्य रेलवे ने एआई सिस्टम की बदौलत 2024 में 414 और इस साल जनवरी से 16 अक्टूबर तक 383 हाथियों की जान बचाई है।