Award Wapsi: अब नहीं लौटा सकेंगे पुरस्कार! अवॉर्ड वापसी पर रोक लगाने के लिए संसदीय समिति की सिफारिश

0
79

 

नई दिल्ली। Award Wapsi: देश में सरकार के फैसले के खिलाफ या फिर किसी भी घटना के विरोध में देश के नामचीन लोगों ने अपने अवॉर्ड लौटाए हैं। इससे कई मौकों पर सरकार की काफी किरकिरी हुई। इस तरह की घटनाएं भविष्य में न हों इसको लेकर संसदीय समिति ने अब अवॉर्ड देने से पहले प्राप्तकर्ता से अंडरटेकिंग फॉर्म भरवाने की सिफारिश की है।

Award Wapsi: संसदीय समिति में सरकार को भेजी गई इस समिति में लोकसभा के 21 और राज्यसभा के 10 सदस्य शामिल हैं। संस्कृति मंत्रालय से जुड़ी संसद की इस स्थाई समिति के अध्यक्ष राज्यसभा सांसद व वाईएसआर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी विजयसाय रेड्डी हैं।

बता दें कि सरकार को हाल ही में मणिपुर के टॉप एथलीट्स ने प्रदेश में हिंसा न रोक पाने की स्थिति में अवार्ड वापसी की धमकी दी है। उनका कहना है कि अगर मणिपुर में भड़की हिंसा जल्द शांत नहीं की हुई तो अवार्ड वापस करना शुरू करेंगे।

0.पुरस्कार लौटाना विरोध का एक तरीका बन रहा

सरकार को भेजी गई अपनी सिफारिश में कमेटी ने कहा है कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है। हमारा संविधान हर नागरिक को भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देता है। संविधान विरोध-प्रदर्शन की भी आजादी देता है, लेकिन पुरस्कार लौटाना विरोध का एक तरीका बन रहा है।

कमेटी का यह भी कहना है कि साहित्य अकादमी सहित पुरस्कार देने वाली दूसरी अकादमियां एक गैर राजनीतिक संगठन हैं। इसलिए राजनीति के लिए यहां कोई स्थान नहीं है। ऐसा करने वालों को किसी ज्यूरी में रखने या फिर किसी अहम पद पर नामित नहीं किया जाना चाहिए।