Mission 2023: विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक अगस्त के पहले सप्ताह में, डेढ़ दर्जन मौजूदा विधायकों की​ टिकट खतरे में, जानें किनके नाम

0
195

नई दिल्ली/रायपुर। Mission 2023: छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जल्द ही प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इस कड़ी में अगस्त के पहले सप्ताह में प्रदेश कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक होगी। बैठक में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तय की जाएगी। पार्टी की रणनीति जल्द प्रत्याशी घोषित करने की ताकि उम्मीदवार को चुनाव प्रचार के लिए ज्यादा समय मिल सके।

बता दें कि प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी सैलजा ने जुलाई माह के दूसरे पखवाड़े में समन्वय समिति की बैठक में विधानसभा प्रत्याशियों के चयन पर मंथन किया था। बैठक में विधानसभावार पार्टी की स्थिति पर चर्चा हुई। सूत्रों की माने तो बैठक में सर्वे रिपोर्ट को भी रखा गया। पार्टी तीन सर्वे करा चुकी है। इन रिपोर्टो के आधार पर विधानसभा क्षेत्र की स्थिति का आंकलन किया गया।

डेढ़ दर्जन से अधिक मौजूदा विधायकों की​ टिकट खतरे में

सूत्रों की माने तो पार्टी के सर्वे में डेढ़ दर्जन से अधिक विधायकों की स्थिति को कमजोर बताया गया है। कुछ सीटों पर मुकाबला टफ बताया गया है। इसी वजह से सर्वे रिपोर्ट को देखते हुए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने पर सहमति बनी है।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के चुनाव समिति की बैठक अगस्त के पहले सप्ताह हो सकती है। पार्टी ने चुनाव समिति की घोषणा कर चुकी है। इसमें सीएम भूपेश बघेल के साथ कैबिनेट के 9 मंत्रियों को भी जगह मिली है। साथ ही साथ एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस, और सेवादल के प्रमुख भी समिति में शामिल हैं।

0. Mission 2023: ब्लॉक, जिलों से अनुसंशा के बाद प्रदेश कमेटी को भेजे जाएंगे नाम

बता दें कि हाल ही में राजीव भवन में हुई बैठक में पिछले विधानसभा चुनाव में ब्लॉक, और जिलों से आवेदन बुलाए गए थे। टिकट के लिए सभी को संबंधित ब्लॉक में आवेदन करना होगा। इसके बाद जिला, और फिर प्रदेश की चुनाव समिति को नाम भेजे जाएंगे।

0.जिनकी उम्मीदवारी पक्की उन्हें पहले की मिल जाएगा इशारा

आमतौर पर चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद ही प्रत्याशी चयन के लिए बैठक होती थी। मगर इस बार ज्यादातर लोगों को पहले से ही संकेत दे दिए जाएंगे। सूत्रों की माने तो जिन्हें चुनाव मैदान में उतराना हैं उन्हें पहले ही तैयारी करने के लिए कह दिया जाएगा। बाकी सीटों पर प्रत्याशी चयन के लिए समन्वय समिति की बैठक में विचार किया जाएगा।