Korba : दिल्ली के दबाव से रायपुर एचओ ने भेजा पत्र..बालको की मनमानी की जांच और कार्रवाई कर 7 दिन में भेजें रिपोर्ट…

0
381

0 हाई वोल्टेज तार बिछाने, अवैध कब्जा व पेड़ों की कटाई का मामला, पर्यावरण संरक्षण बोर्ड कोरबा को निर्देश जारी

कोरबा। वेदांता समूह की कंपनी बालको की मनमानियों पर अंकुश लगाने आखिरकार वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दिल्ली ने जवाब मांगा है। क्रिया की प्रतिक्रिया स्वरूप रायपुर बोर्ड ने एक निर्देश जारी करते हुए पर्यावरण संरक्षण मंडल कोरबा को तत्काल कड़ी कार्यवाही करने कहा है।

बेलगरी प्राकृतिक नाला में हाई वोल्टेज तार बिछाने के लिए पोल निर्माण, नए प्लांट के विस्तार में राजस्व की नजूल भूमि में अवैध कब्जा किया। साथ ही यहां पर पेड़ों की अवैध कटाई की जांच और कार्रवाई कर सात दिन के भीतर रिपोर्ट पेश करने कहा गया है।

इस संबंध में छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल, रायपुर के अधीक्षण अभियंता ने क्षेत्रीय अधिकारी पर्यावरण संरक्षण मंडल कोरबा को एक भी जारी किया है। इसमें क्षेत्रीय कार्यालय कोरबा को निर्देशित किया गया है कि कोरबा में संचालित वेदांता एवं बालको कंपनी द्वारा बेलगरी प्राकृतिक नाला में हाई वोल्टेज तार बिछाने के लिए नियम विरूद्ध प्रक्रिया अपनाई। कंपनी ने मापदंडों को ताक पर रखकर हाईवोल्टेज तार बिछाने पोल निर्माण, नए प्लांट के विस्तार में राजस्व की नजूल भूमि में अवैध कब्जा किया। साथ ही यहां पर पेड़ों की अवैध कटाई की। इस तरह बैचमेंट प्लांट संचालित करने तथा राखड़ से उक्त भूमि को जहां तहां पाटने के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। इस विषय से संबंधित पत्र का अवलोकन कर तथ्यों की जांच करने और उसकी रिपोर्ट के साथ की जाने वाली कार्यवाही से मंडल मुख्यालय को 7 दिन के भीतर अवगत कराने के निर्देश भी दिए हैं, ताकि इस विषय को प्रमुखता से उठाते हुए मुख्यालय को सूचित करने वाले आवेदक को जानकारी प्रदान की जा सके। इस निर्देश पर सर्वोच्च प्राथमिकता से कार्यवाही करने कहा गया है।

 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  दिल्ली पहुंची थी महामंत्री मिरी की शिकायत

पर्यावरण संरक्षण मंडल रायपुर मुख्यालय ने यह निर्देश नाजिम उद्यीन, निदेशक एवं प्रभागीय प्रमुख, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भारत सरकार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिल्ली से प्राप्त पत्र का संदर्भ देते हुए जारी किया गया है।  इस कार्यालय के समक्ष  30 नवबर 2023 दिलीप मिरी, प्रदेश मंत्री, छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना कोरबा ने इस संबंध में शिकायत प्रस्तुत किया था।