Aphalt Plant: Truck driver scorched during unloading in asphalt plant, referred to Raipur, villagers protesting against the plant…
Aphalt Plant

राजिम। Aphalt Plant : डामर प्लांट में डामर खाली करने के दौरान पाइप फटने से ट्रक ड्राइवर गम्भीर रूप से घायल हो गया। गम्भीर रूप से झुलसे युवक को फिंगेश्वर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार कर गंभीर हालात को देखते हुए युवक को रायपुर स्थित भीमराव अंबेडकर अस्पताल रेफर किया गया।

जानकारी के अनुसार, फिंगेश्वर के ग्राम पंचायत भेंडरी के आश्रित ग्राम पत्थरी में डामर प्लांट संचालित है. प्लांट में मुंबई, महाराष्ट्र से ट्रक में डामर लेकर उत्तर प्रदेश निवासी सूफ़ियार खान पहुंचा था। डामर खाली करने के दौरान पाइप फटने से वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। मौके पर मौजूद अन्य वाहन चालक व हेल्पर की मदद से उसे फिंगेश्वर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर स्थित भीमराव अंबेडकर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

घटना की जानकारी होने पर ग्रामीणों ने तत्काल एसडीएम को जानकारी दी, जिन्होंने तत्काल मौका स्थल निरीक्षण के लिए नायब तहसीलदार होमन ध्रुव के साथ प्रशासनिक अमला को भेजा। निरीक्षण के दौरान डामर प्लांट में कोई भी जिम्मेदार नहीं मिला। इस पर नायब तहसीलदार ने ठेकेदार के मुंशी जीतू को तलब कर डामर प्लांट संचालित किए जाने व पर्यावरण अनुमति पत्र वैध दस्तावेज मांगे, लेकिन वे भी कोई जानकारी नहीं दे पाए।
उपसरपंच चुम्मन सिन्हा ने बताया कि डामर प्लांट लगाने की सहमति पंचायत से नहीं ली गई है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने प्लांट के विरोध में खुलकर सामने आने की बात कही। उन्होंने कहा कि डामर प्लांट से निकलने वाली जहरीली गैस से वातावरण प्रदूषित होने के साथ ही किसी अनहोनी महामारी से भयभीत है। अगर शासन-प्रशासन इस पर अंकुश नहीं लगाता है, तो कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की जाएगी। पूरे मामले में नायब तहसीलदार ने पंचनामा कार्रवाई कर उच्चाधिकारी को अवगत कराने की बात कही।
  • RO12618-2