Wednesday, February 28, 2024
HomeदेशAtal Setu Longest Sea Bridge: 100 की स्पीड, 20 मिनट में पूरी...

Atal Setu Longest Sea Bridge: 100 की स्पीड, 20 मिनट में पूरी होगी दो घंटे की दूरी; देश को मिला सबसे लंबा समुद्री पुल

मुंबई। Prime Minister Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को समुंदर में बने देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन किया। इस पुल से मुंबई से नवी मुंबई की दूरी मात्र 20 मिनट में तय हो जाएगी। इसे अटल सेतु के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी ने ही साल 2016 के दिसंबर महीने में इस पुल की नींव रखी थी। इस पुल को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक नाम दिया गया है

 

Prime Minister Narendra Modi: इस पुल की कुल दूरी 21.8 किमी है और यह छह लेन वाला है। इस पुल की लंबाई समुंदर के ऊपर 16.5 किमी और जमीन के ऊपर 5.5 किमी है। पुल को बनाने की लागत 17, 840 करोड़ रुपए है। अधिकारियों के मुताबिक इससे ट्रैफिक में तो कमी आएगी ही, साथ ही ट्रांसपोर्टेशन बढ़ेगा और आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी।

 

 

Prime Minister Narendra Modi: इससे मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने का समय भी कम हो जाएगा। इसके अलावा, मुंबई से पुणे, गोवा और साउथ इंडिया की यात्रा में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा। यह मुंबई पोर्ट और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के बीच की कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाएगा।

 

 

Prime Minister Narendra Modi: भूकंप का नहीं होगा असर

 

 

अटल सेतु को इस तरह से बनाया गया है कि भूकंप का असर भी इस पर नहीं होगा। मुंबई देश के मॉडरेट भूकंप जोन में आता है, इसलिए आईआईटी बॉम्बे ने इसकी डिजाइन बेहद खास ढंग से बनाई है। आईआईटी बॉम्बे में सिविल इंजीनियरिंग के हेड दीपांकर चौधरी ने बताया कि यह ब्रिज 6.5 मैग्नीट्यूड के भूकंप को सहन कर सकता है।

देखें वीडियो.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments