Tuesday, April 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG :  उधार में चल रहा मध्यान्ह भोजन..दिसंबर से नहीं मिली कुकिंग...

CG :  उधार में चल रहा मध्यान्ह भोजन..दिसंबर से नहीं मिली कुकिंग कास्ट की राशि…

भाटापारा- तीन माह पूरा। चौथा चालू हो चुका है लेकिन कुकिंग कास्ट की राशि नहीं मिली है। बनती प्रतिकूल स्थितियों के बीच ले-देकर बन रहे मध्यान्ह भोजन की मात्रा कम करने जैसी जानकारियां आ रही हैं।

 

पानी संकट के बीच अब एक नई समस्या ने दस्तक दे दी है। यह कुकिंग कास्ट की राशि जारी नहीं होने के बाद भोजन की थाली में कम मात्रा में पहुंचने वाली खाद्य सामग्री के रूप में देखने में आ रही है। प्रतिकूल परिस्थितियां इसलिए बन चुकी हैं क्योंकि मध्यान्ह भोजन के लिए कुकिंग कास्ट की राशि पिछले 3 माह से जारी नहीं हुई है। चौथा महीना चालू हो चुका है।

दुकानदार कर रहे इंकार

दिसंबर माह से उधार में चल रहे मध्यान्ह भोजन के लिए अब किराना दुकानें स्व-सहायता समूहों को सामग्री देने से इंकार कर रहीं हैं क्योंकि उधार की राशि लगातार बढ़ रही है। समूहों ने मध्यान्ह भोजन संचालन में आ रही परेशानी से स्कूलों को अवगत करवा दिया है। यह परेशानी खंड से लेकर जिला मुख्यालय तक भी पहुंच रही है।

इसलिए यह उपाय

4 माह की कुकिंग कास्ट की राशि नहीं मिलने और अब राशन दुकानों के इनकार के बाद स्व- सहायता समूह ने भोजन की मात्रा कम करना चालू कर दिया है। इतना ही नहीं, परेशानी मीनू पर भी गहरा असर डाल रही है। जिसका पालन अब कठिन हो चला है।

मदद यहां से

मध्यान्ह भोजन की थाली में नियमित भोजन मिलता रहे, इसके लिए स्कूल प्रबंधन का साथ तो मिल रहा है लेकिन खाद्य सामग्री की रोजाना बढ़ती कीमत और मीनू चार्ट का पालन, सांसत में डाल रही है। फिर भी जैसे-तैसे करके व्यवस्था की जा रही है। इसके बावजूद तय मात्रा की पहुंच नहीं हो रही है।

बहुत जल्द

कुकिंग कास्ट की राशि बहुत जल्द स्व-सहायता समूहों को मिल जाएगी। प्रयास जारी है।
– भास्कर देवांगन, खंड शिक्षा अधिकारी, भाटापारा

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments