Tuesday, July 23, 2024
HomeUncategorizedCG News: इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखे 17 वनभैंसे, शुद्धता जांचने के...

CG News: इंद्रावती टाइगर रिजर्व में दिखे 17 वनभैंसे, शुद्धता जांचने के लिए DNA टेस्ट की तैयारी

जगदलपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के इंद्रावती टाइगर प्रोजेक्ट में 17 वनभैंसे विचरण करते देखे गए हैं। इनकी तस्वीरें कैमरे में कैद भी हुई हैं। इन तस्वीरों ने वनभैंसों के संरक्षण की कोशिशों में जुटे वन विभाग को बड़ी राहत दी है। बता दें कि वनभैंसा को छत्तीसगढ़ का राजकीय पशु घोषित किया गया है।

 

CG News: छत्तीसगढ़ में इनके संरक्षण को लेकर तमाम कोशिश में फेल हो गई हैं और अब इंद्रावती टाइगर प्रोजेक्ट में वनभैंसे देखे जाने के बाद अब इनके संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है। अब छत्तीसगढ़ में इंद्रावती टाइगर प्रोजेक्ट में ही शुद्ध नस्ल के वन भैंसे बचे हुए हैं। लेकिन इसकी भी सीमा महाराष्ट्र-तेलंगाना के राज्यों से लगती है।

 

CG News: सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलेक्युलर बायोलॉजी लैब में डीएनए टेस्ट

 

CG News: ऐसे में इनकी शुद्धता जांचने के लिए DNA टेस्ट की तैयारी की जा रही है। वन्य प्राणी विशेषज्ञ सबसे शुद्ध नस्ल की पहचान के लिए हैदराबाद के सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलेक्युलर बायोलॉजी लैब में इसके डीएनए की जांच कर अनुवांशिकी से संबंधित जानकारी एकत्र करेंगे। सीसीबी लैब के विशेषज्ञ डॉक्टर ने हाल ही में इंद्रावती टाइगर रिजर्व में छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के वन अधिकारियों के साथ समन्वित बैठक में एक कार्ययोजना तैयार करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments