Friday, February 23, 2024
Homeदेशcovid Jn.1 Variant: एक्सपर्ट डॉ. गुलेरिया की सलाह, इम्युनिटी को चकमा देने...

covid Jn.1 Variant: एक्सपर्ट डॉ. गुलेरिया की सलाह, इम्युनिटी को चकमा देने में माहिर और तेजी से फैलने वाला Variant Jn.1

नई दिल्ली। covid Jn.1 Variant: देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने लगा है। कोरोना का नया और शक्तिशाली वैरिएंट तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस बीच एम्स पूर्व निदेशक और मेदांता के वर्तमान निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने लोगों से इस वायरस से बचकर रखने की सलाह दी है।

 

covid Jn.1 Variant: इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन एंड रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष और मेदांता में चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा, नया कोविड वैरिएंट JN.1 तेजी से उभर रहा है। उन्होंने कहा कि यह इसलिए फैल रहा है क्योंकि यह अधिक संक्रामक है और यह प्रतिरक्षा तंत्र को चकमा देने में सक्षम है। अच्छी बात यह है कि भले ही कोरोना के मामले बढ़े हैं लेकिन मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने वाली स्थिति नहीं है और ना ही मौतों में कोई वृद्धि हो रही है, इसलिए यह एक माइल्ड वैरिएंट है।

 

 

covid Jn.1 Variant: क्या हैं लक्षण

 

covid Jn.1 Variant: रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के एक्टिव केस 3,000 से बढ़कर 3,420 हो गए हैं। यह आंकड़े कोरोना के नए सब-वैरिएंट जेएन.1 के मामलों में हो रही वृद्धि के बीच सामने आए हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, सामान्य कोविड-19 लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध की हानि, गले में खराश, भीड़, नाक बहना, मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments