नई दिल्ली। India Weather Update: वैश्विक स्तर पर जारी एक रिपोर्ट में इस साल भारत में भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि विभिन्न भारतीय शहरों में तापमान बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है।

0-India Weather Update: कई शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आने वाले दिनों में तापमान में और ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है। यह रिपोर्ट वर्ल्ड वेदर एट्रीब्यूशन ग्रुप ने जारी की है। बता दें कि देश के कई शहरों में गर्मी का प्रकोप जारी है। कुछ जगहों पर तो पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने लगा है।

0-India Weather Update: हर साल होगा इजाफा

रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 1900 के बाद से इसके चलते धरती के तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हर एक-दो साल के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी का यह ट्रेंड जारी रहेगा।

India Weather Update: रिपोर्ट में भारत के साथ-साथ बांग्लादेश, थाईलैंड जैसे देशों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि भारत में गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा है। भारत के अन्य हिस्सों में भी गर्मी और लू के चलते हाल-बेहाल है।

0-India Weather Update: ऐसे बनी है रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक खतरनाक तापमान का स्तर 41 डिग्री सेल्सियस माना जाता है। लेकिन दक्षिणी एशियाई देशों में अब यह स्तर पार होने लगा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बहुत ज्यादा तापमान होने से शरीर के तापमान को मेंटेन करना बेहद मुश्किल होता है।

India Weather Update: वैज्ञानिकों ने यह रिपोर्ट दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों की गर्मी और ह्यूमिडिटी के स्तर के आधार पर तैयार की है। इसमें कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के चलते इन देशों के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है। जलवायु परिवर्तन धरती पर तापमान में इजाफे की एक अहम वजह है।

RO - 12460/ 2 RO - 12460/ 2