Friday, July 19, 2024
HomeकोरबाKorba : देश के लोकतंत्र की बागडोर सही हाथों में हो, कांग्रेस...

Korba : देश के लोकतंत्र की बागडोर सही हाथों में हो, कांग्रेस ने जो कहा वह किया: जायसवाल

कोरबा। देश और समाज के हर वर्ग का विकास सबसे जरूरी मुद्दा है। हर हाथ को काम, खाकर महिलाओं की शिक्षा और आत्मनिर्भरता से ही देश आत्मनिर्भर हो सकता है। यह सब तभी संभव है जब देश का लोकतंत्र की बागडोर सही हाथों में हो और कांग्रेस ने जो कहा वह किया भी है इसलिए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को पूर्ण बहुमत के साथ संसद भवन में पहुंचाने का दायित्व देश के जागरूक नागरिकों का है। देश की महिलाओं, किसानों और विशेष रूप से युवा पीढ़ी का है।

यह बातें जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा के अध्यक्ष सुरेन्द्र जायसवाल ने कही। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र में मजबूत सरकार सुनिश्चित होगी, तो महिला युवा किसान और हर भारतवासी का भविष्य उज्जवल हो सकेगा। कांग्रेस ने हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी योजना के तहत उनके खाते में साल में 1 लाख रू डालने का संकल्प लिया है। महिलाएं ‘घर का बैंक’ होती हैं जिनके पास गया एक-एक रुपया परिवार को मज़बूत बनाने में ही लगता है और मज़बूत परिवार ही मज़बूत समाज का आधार हैं। महिला को अब किसी के आगे हाथ फैलाने या नज़र झुकाने की ज़रूरत नहीं होगी। पढ़ाई, कमाई और दवाई का बोझ घर की महिला खुद अपने कंधों पर उठाने में सक्षम होगी। महिलाओं के हाथ में एक लाख का मतलब परिवार के सामने अचानक आई किसी विपदा से निपटने का इंश्योरेंस भी है। यह योजना बड़ी संख्या में छोटे निवेश वाले बिजनेस शुरू करने में सहायक बन कर गांव-गांव महिलाओं को उद्यमी भी बनाएगी। कांग्रेस देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए महिलाओं की आकांक्षाओं में निवेश पर विश्वास रखती है। महालक्ष्मी सिर्फ एक योजना नहीं है बल्कि आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है।

कृषि उपकरण जीएसटी फ्री कर किसानों के चेहरे पर लाएंगे मुस्कान

किसानों को मिलने वाली विभिन्न लाभप्रद योजनाओं, जिनमें स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप एमएसपी का लाभ, बीमा का लाभ, कृषि उपकरणों की खरीदी पर जीएसटी फ्री जैसी कल्याणकारी योजनाओं से किसानों के चेहरों पर मुस्कान लाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments