Thursday, May 23, 2024
HomeकोरबाKORBA: पूर्व गृह मंत्री ने फिर भरी हुंकार... कहा भू-अधिग्रहण का मुआवजा...

KORBA: पूर्व गृह मंत्री ने फिर भरी हुंकार… कहा भू-अधिग्रहण का मुआवजा दे सरकार नही तो करूंगा हड़ताल…

कोरबा। बेबाक बोल के लिए चर्चित पूर्व गृह मंत्री ननकी राम कंवर ने एक बार फिर आम जन के लिए हुंकार भरी है, और कहा है भूअधिग्रहण का जल्दी मुआवजा दे सरकार नही तो करूंगा भूख हड़ताल।

बता दें कि उरगा से व्हाया पंतोरा होते हुए बलौदा सड़क मार्ग निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का मुआवजा प्रकरण 44 वर्षों में भी अनिराकृत है। रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने इस मामले पर बेमुद्दत भूख हड़ताल की चेतावनी सूबे के मुखिया को दे दी है।
रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र पे्रेषित कर अवगत कराया है कि कोरबा जिले के उरगा-पंतोरा-बलौदा सड़क मार्ग निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा वर्ष 1977-78 में भूमि अधिग्रहण किया गया था। अधिग्रहण में प्रस्तावित मुआवजा प्रकरणों का निराकरण 44 वर्ष से लंबित है। 5 अप्रैल को भूख हड़ताल करने का नोटिस दिया गया था किंतु कोरबा कलेक्टर द्वारा जल्द से जल्द मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया। उस वक्त भूख हड़ताल वापस लिया गया। श्री कंवर ने बताया कि मुआवजा वितरण के समय तत्कालीन नायब तहसीलदार को आपराधिक प्रकरण में जेल भेज दिया गया था और तब से यह प्रकरण लंबित है। अभी कलेक्टर द्वारा जांच कराया गया है जिसमें किसानों के नाम छूट गए हैं तथा नए भूमि अधिग्रहण वाले किसानों का मुआवजा प्रकरण बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के एसडीओ एवं बरपाली तहसीलदार द्वारा विलंब किया जा रहा है। विधायक ननकीराम ने मुख्यमंत्री से अपेक्षा जताई है कि नए और पुराने भू-अधिग्रहण का मुआवजा विधानसभा सत्र से पहले किसानों को दिलवाया जाए अन्यथा विधानसभा में बापू के समक्ष अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने के लिए विवश होऊंगा।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments