Sunday, June 16, 2024
HomeकोरबाKorba: बालको के मेगा हेल्थ कैम्प से भटगांव के दो सौ  नागरिक...

Korba: बालको के मेगा हेल्थ कैम्प से भटगांव के दो सौ  नागरिक लाभान्वित…

बालकोनगर । वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने हेल्प एज इंडिया के सहयोग से भटगांव में एक मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन किया। विशेष स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने और समुदाय की भलाई को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किए गए शिविर से लगभग 200 नागरिक लाभान्वित हुए।

बालको के आरोग्य परियोजना के अंतर्गत मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है, जिसमें ईएनटी विशेषज्ञ, दंत चिकित्सक, बाल रोग विशेषज्ञ, चर्म रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ-साथ रक्त, डायबटीज एवं हीमोग्लोबिन जैसे जांच शामिल थे। इन निःशुल्क परामर्शों से न केवल शीघ्र निदान की सुविधा मिली बल्कि शहर के भीतर समय पर उपचार और देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता भी बढ़ी।

 

शिविर में नेत्र जांच, जिसने समुदाय के भीतर दृष्टि संबंधी समस्याओं की पहचान की। आयोजन के दौरान मोतियाबिंद के 18 मामलों की पहचान की गई, जिससे शीघ्र निदान और उपचार परामर्श संभव हो सका। शिविर से 45 समुदाय के बच्चों, महिलाओं, पुरुषों और बुजुर्गों सहित सभी उम्र के लोगों को लाभ हुआ।
भटगांव के लाभार्थी पुनी राम निर्मल ने कहा कि मैं कई दिनों से आंख की समस्या का सामना कर रहा था। शिविर की नेत्र जांच से मुझे अपनी मोतियाबिंद की स्थिति की जानकारी हुई, जिसमें उपचार की आवश्यकता का पता चला। मैं मेडिकल टीम द्वारा प्रदान की गई देखभाल और जांच के लिए आभार व्यक्त करता हूँ। इलाज के लिए आवश्यक कदम के साथ-साथ सरकारी सुविधाओं पर उपलब्ध किफायती स्वास्थ्य देखभाल के विषय में भी बताया गया।
बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि बालको में हम समुदाय को सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने पर अत्यधिक महत्व देते हैं। हमारा मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने का अधिकार है। कंपनी दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के लिए इस क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं समृद्धशाली आकार देने का लक्ष्य लेकर चल रही है। त्रैमासिक मेगा स्वास्थ्य शिविर की मदद से बालको प्रबंधन सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत जरूरतमंदों के लिए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध है।
बालको की आरोग्य परियोजना स्वास्थ्य देखभाल और समुदाय की सेवा करने पर केंद्रित है। कंपनी ग्रामीण स्वास्थ्य पोस्ट, एचआईवी, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और कुपोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर अभियानों के माध्यम से समुदायों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करती है। कंपनी हर 15 दिनों में एक मोबाइल हेल्थ वैन संचालित कर स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करती है। विशेष परामर्श के माध्यम से सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण और स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए मेगा स्वास्थ्य हेल्प और जागरूकता अभियान भी आयोजित करता है। अपनी उपचारात्मक सेवाओं के माध्यम से कंपनी वित्तीय वर्ष 2023 में 45000 से अधिक व्यक्तियों तक पहुँच गई है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments