Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़Lok Sabha Elections 2024: बूथ पर केवल एक महिला ने डाला वोट...

Lok Sabha Elections 2024: बूथ पर केवल एक महिला ने डाला वोट और बना 100 फीसदी वोटिंग का रिकॉर्ड, जानें कौन हैं सोकेला तयांग

ईटानगर। Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले में स्थित एक बूथ पर वोटिंग का अनोखा रिकॉर्ड बना है। इस बूथ पर केवल एक महिला ने डाला वोट और बना गया 100 फीसदी मतदान का रिकार्ड। इस बूथ के लिए मतदान अधिकारी पैदल चलकर 40 किमी पहुंचे थे।

 

 

Lok Sabha Elections 2024: दरअसल चीन की सीमा से लगे अंजॉ जिले के मालोगाम में एक महिला रहती है। इसके लिए निर्वाचन अधिकारों ने महिला के घर से पास बूथ बनाया। अधिकारियों को बूथ तक जाने के लिए पैदल ही सफर तय करना पड़ा। 19 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश में भी पहले चरण में ही मतदान किया गया। यहां अंजॉ जिले के मालोगाम में 44 साल की एक महिला सोकेला तयांग रहती हैं। इनके लिए चुनाव अधिकारियों ने अलग पोलिंग बूथ बनाया। खास बात यह है कि इस पोलिंग बूथ पर केवल वही मतदाता के रूप में रजिस्टर्ड हैं।

 

Lok Sabha Elections 2024: शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे सोकेला तयांग वोट देने के लिए पहुंची। उनके वोट देते ही इस बूथ पर 100 फीसदी मतदान हो गया। इसके बाद चुनाव अधिकारी वहां से चले गए। वोट देने के बाद सोकेला तयांग ने कहा कि मैं अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके खुश हूं और मुझे मतदान करने का अवसर देने के लिए मैं निर्वाचन अधिकारियों को धन्यवाद करती हूं।

 

 

Lok Sabha Elections 2024: बनाया गया था अलग पोलिंग बूथ

 

 

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव अधिकारियों के मुताबिक मालोगाम में बहुत कम परिवार रहते हैं और तयांग को छोड़कर बाकी सभी मतदाता अन्य मतदान केंद्रों पर रजिस्टर्ड हैं लेकिन तयांग मतदान करने के लिए दूसरे मतदान केंद्रों पर जाने को तैयार नहीं थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैन ने कहा कि संख्या हमेशा मायने नहीं रखती है, बल्कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि हर नागरिक की आवाज सुनी जाए। यह गांव चीन की सीमा से लगे अंजॉ जिले के हयुलियांग विधानसभा क्षेत्र और अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments