Monday, May 27, 2024
HomeदेशWhatsApp पर लगा ब्रेक, दुनियाभर में सर्वर डाउन; Message आना-जाना बंद

WhatsApp पर लगा ब्रेक, दुनियाभर में सर्वर डाउन; Message आना-जाना बंद

WhatsApp Server Down: दुनियाभर में WhatsApp का सर्वर डाउन हो गया है. सर्वर डाउन हुए 1 घंटे से ज्यादा का समय हो चुका है. लोग WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. आशंका जताई जा रही हैं कि WhatsApp को हैक कर लिया गया है. जान लें कि भारत में WhatsApp के 48 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. इन यूजर्स को WhatsApp का सर्वर डाउन होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच, WhatsApp सर्वर डाउन होने पर मेटा ने कहा है कि हमें इस समस्या की जानकारी है. हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं.

WhatsApp डाउन होने से यूजर परेशान

बता दें कि WhatsApp एक मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप हैं. भारत में बड़ी संख्या में लोग WhatsApp का इस्तेमाल जानकारी साझा करने के लिए करते हैं. बड़ी संख्या में कर्मचारी अपने ऑफिस का काम भी WhatsApp के जरिए करते हैं और विभिन्न प्रकार का डेटा शेयर करते हैं. WhatsApp का सर्वर डाउन होने की वजह से इन लोगों के सामने समस्या आ गई है.

मेटा की तरफ से आया ये जवाब

मेटा की तरफ से कहा गया है कि हम जानते हैं कि वर्तमान में कुछ लोगों को मैसेज भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए WhatsApp को रिस्टोर करने के लिए काम कर रहे हैं. हालांकि, मेटा की तरफ से अभी ये नहीं बताया गया है कि WhatsApp रिस्टोर करने में कितना समय लगेगा.

सर्वर पर भार हो सकता है कारण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्वर पर भार इसका बड़ा कारण है. हालांकि, इसपर WhatsApp का कोई जवाब नहीं आया है. यूजर WhatsApp पर मैसेज भेजने में असमर्थ हैं.

WhatsApp इस्तेमाल नहीं कर पा रहे यूजर

हीट-मैप के आधार पर दावा किया जा रहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, कानपुर, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं. लेकिन आशंका है कि दुनियाभर में हर जगह यूजर WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

पहली बार नहीं डाउन हुआ WhatsApp

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है कि जब WhatsApp का सर्वर डाउन हो गया है. पहले भी ऐसा हो चुका है. पिछले समय में फेसबुक के सर्वर में खराबी आने के बाद WhatsApp डाउन हो गया था. फिलहाल ये एक बार फिर डाउन हो गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments