Thursday, February 29, 2024
Homeदेशअपने DNA में डाल लें ये 5 काम करने की आदत पूरी...

अपने DNA में डाल लें ये 5 काम करने की आदत पूरी जिंदगी आपको मिलेंगे फायदे

नई दिल्ली। आज के समय बिगड़े हुए लाइफस्टाईल के चलते खुद को फिट रखना बहुत मुश्किल हो गया है. लेकिन आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप खुद को फिट रखें . इससे आपका स्वास्थ्य और शरीर तो ठीक रहता है आप किसी और के सामने खुद को प्रजेंट करने में कॉन्फिडेंस महसूस करते हैं. ब्रेकफास्ट स्किप करना, लंच में मैगी, पास्ता से काम चला लेना और रात को कोल्ड ड्रिंक के साथ पिज्जा खाने की आदत आपको धीरे-धीरे बीमार बनाने का काम करती है. सेहतमंद बने रहने के लिए खान-पान का समय तय करना जरूरी चीजों में से एक है. इसलिए जरूरी है इसका टाइम सेट करना.

तो आइये आज हम आपको उन 5 हैबिट के बारे बताते हैं जिनसे आपको फिट और हेल्दी रहने के साथ स्मार्ट बनने में मदद मिलती है.

ताजा खाना खांए
ज्यादातर लोग खाने को बर्बाद होने के लिए बासी खाना खाते हैं जो आगे चलकर पाचन संबंधी समस्याओं की वजह बनता है. इसलिए कम खाना ही बनाएं जिससे बासी खाने से बचा जा सके. इसके अलावा फ्रिज में रखे खाने को हमेशा गर्म करके ही खाएं.

 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
पेट पूजा के बाद नंबर आता है पानी का. इसकी कमी कई गंभीर समस्याओं को जन्म देती है. डिहाइड्रेशन, कब्ज की प्रॉब्लम पानी न पीने की वजह से होती है. इसलिए नियमित तौर पर पानी पिएं.

 

पूरी नींद लेना है जरूरी
ऐसा कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है. इसलिए आठ घंटे की नींद को जरूरी बताया गया है. नींद की कमी की वजह से सिरदर्द, थकान, उबासी जैसे समस्याएं परेशान कर सकती हैं. महिलाओं के शरीर में हार्मोन का सिस्टम बहुत जटिल होता है. तो हार्मोन सिस्टम सही तरीके से काम करे इसके लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है.

स्ट्रेस कम करना सीखें
अगर आप अक्सर स्ट्रेस या तनाव में रहते हैं, तो इससे मेंटल हेल्थ डिस्टर्ब हो सकती है. ऐसे में मेंटली स्ट्रॉन्ग रहने के लिए आपको स्ट्रेस कम करना बहुत जरूरी होता है. स्ट्रेस कम करने के लिए आप रात को गहरी नींद लें. इसके लिए योग, मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और एक्सरसाइज का सहारा लें.

लोगों से बातचीत करें
मेंटली स्ट्रॉन्ग रहने के लिए आप लोगों के कनैक्टेड में रहें. जब आप लोगों से बातचीत करते हैं, तो हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं. ऐसे में अगर आप लोगों से कनैक्टेड रहेंगे, तो मेंटली स्ट्रॉन्ग रह सकते हैं. इससे स्ट्रेस दूर होता है और व्यक्ति खुश रहता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments