Saturday, July 27, 2024
Homeकोरबाकलेक्टर की विशेष पहल... MNRGA से बनेगा 113 आंगनबाड़ी भवन...

कलेक्टर की विशेष पहल… MNRGA से बनेगा 113 आंगनबाड़ी भवन…

कोरबा । महात्मा गाँधी राष्टीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम एवं महिला बाल विकास के अभिसरण से जिले की विभिन्न दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में महिला स्वास्थ्य एवं नौनिहाल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए 113 आकर्षक पक्के आंगनवाडी भवन बनाये जायेंगे।
श्रीमती रानू साहू,कलेक्टर कोरबा द्वारा जिले में ग्रामीण महिलाओं के विकास के लिए सतत प्रयास किये जा रहे है .उनके द्वारा 04 फरवरी 2022 को मनरेगा के तहत 113 आंगनवाड़ी निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है जो कि ग्रामीण महिलाओं और बच्चों के पोषण,स्वास्थ्य,शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम हैं .
श्री नूतन कुमार,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कोरबा ने सभी जनपद पंचायतो को निर्देशित किया है कि आंगनवाड़ी भवन निर्माण के कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से निश्चित समय सीमा में पूर्ण किये जायें।महात्मा गाँधी नरेगा एवं महिला बाल विकास विभाग के तालमेल से बनाये जाने वाले एक आंगनवाड़ी भवन की निर्माण लागत 6.45 लाख रूपये निर्धारित की गयी है ,जिसमे मनरेगा से 4.30 लाख रूपये निर्माण सामाग्री,70 हजार रूपये मजदूरी के लिए तथा महिला बाल विकास विभाग से 1.45 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है. जनपद पंचायत कोरबा में 35,करतला में 17,कटघोरा में 20 एवं जनपद पंचायत पाली में 41 आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत किये गये हैं .इनकी निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत हैं. आंगनवाड़ी भवन में बच्चों को सीखने,पढने के लिए एक पक्का हाल,रसोईघर,बाल अनुकूल शौचालय,खेलने के लिए मैदान आदि शामिल हैं.गौरतलब है कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के अधिकांश बच्चे ऐसे घरों से होते हैं,जहाँ ख़राब अवसरंचना होती है तथा साफ़ सफाई का भी अभाव होता है .ये परिस्थितियां उनके शारीरिक,सामाजिक और मानसिक विकास को बाधित करती हैं .चूँकि समान अवसर हर बच्चे का अधिकार है ,अतःघर में विद्यमान कमियों को दूर करने के लिए आंगनवाड़ी में समुचित और पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध करायी जाती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments