Thursday, February 29, 2024
Homeदेशकोयले के अवैध खनन के दौरान दर्दनाक हादसा, 13 लोगों की मौत,...

कोयले के अवैध खनन के दौरान दर्दनाक हादसा, 13 लोगों की मौत, कई फंसे

न्यूज डेस्क।झारखंड के धनबाद में कोयला खनन के दौरान बड़ा हादसा हुआ. मंगलवार को के निरसा प्रखंड के इसीएल मुगमा एरिया में 20 फीट ऊपर की ऊंचाई से चालकर गिरने के कारण करीब 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर से ज्यादा लोगों की इसमें दबने की अशंका व्यक्त की जा रही है. मौके पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है.

आनन-फानन में कुछ लोगों को बाहर निकाल लिया गया, जबकि कुछ घायलों का इलाज वहां के निजी नर्सिंग होम में चल रहा है. बताया जा रहा है कि हर दिन की तरह भारी संख्या में महिला, पुरुष कई समेत बच्चे अवैध उत्खनन करने के लिए आउटसोर्सिंग पर आए थे. वहां ईसीएल प्रबंधन की ओर से ट्रेंच कटिंग किया गया था.

तभी अचानक 20 फीट के ऊपर से चालकर भर भराकर नीचे गिर गया, जिसमें दर्जन भर से ज्यादा लोग दब गए. घटना की जानाकारी मिलने के बाद धनबाद के निरसा पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली. उसके बाद कोयले से दबे लोगों को बाहर निकालने के लिए जेसीबी मशीन से खुदाई करवाई गई.

इधर जैसे ही स्थानीय लोगों को इस घटना की जानकारी मिली तो लोग भारी संख्या में आउटसोर्सिंग के पास जुट गए. पुलिस और इसीएल प्रबंधन का इस बारे में कहना है कि इस हादसे में जांच की जा रही है.

अलग-अलग जगह हुआ हादसा

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक- हादसा कापासाड़ा आउटसोर्सिंग में हुआ, जहां लोग अवैध उत्खनन के लिए सुबह करीब सात बजे जुटे थे, लेकिन आधे घंटे के बाद वहां भी चाल भरभरा कर गिर गया. इसमें मुगमा क्षेत्र के तीन लोगों की मौत हो गई. तीसरी घटना बीसीसीएल सीवी एरिया की है जहां अवैध कोयला खनन के दौरान तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. इसमें कई महिलाओं के दबने की अशंका व्यक्त की जा रही है. बताया जाता है कि ये सभी लोग पतलाबाड़ी की हैं.

पुलिस बोली- जांच की जा रही है

धनबाद पुलिस का कहना हैं कि घटना घटी है और मामले की जांच की जा रही है, लेकिन इस अवैध खनन में जिन लोग दबे होने की बात बताई जा रही है, अभी तक उनके बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है.

‘धनबाद प्रशासन करवा रहा है कोयले की चोरी’

इस मामले में पूर्व विधायक अरूप चटर्जी ने बताया कि झारखंड के मुखिया के इशारे पर धनबाद में जिला प्रशासन कोयले की चोरी करवा रहा है और आए दिन अवैध खनन में लोगों की जान जा रही है. आज अलग अलग जगहों में करीब 20 लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग दबे होने की आसंका है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments