Friday, May 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़छग में दफ्तर में गैरहाजिर 68 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस, पांच...

छग में दफ्तर में गैरहाजिर 68 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस, पांच कार्य दिवस सप्ताह व्यवस्था लागू करने के साथ सख्ती

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार Chhattisgarh government ने सरकारी कर्मचारियों की कार्यक्षमता में इजाफा लाने के लिए पांच कार्य दिवस five working days सप्ताह व्यवस्था को लागू किया है तो वहीं कर्मचारियों पर नजर भी पैनी की है। यही कारण है कि जांजगीर-चांपा जिले में कार्यालयों के निरीक्षण के दौरान 68 कर्मचारी गैर हाजिर मिले। इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

राज्य शासन द्वारा शासकीय कार्यालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों की सुबह 10 बजे से शाम साढे पांच बजे तक उपस्थिति के संबंध में जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए जांजगीर-चांपा जिले में राजस्व अधिकारियों द्वारा जिला कार्यालय सहित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान विभिन्न कार्यालयों में अनुपस्थित 68 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा शासकीय कर्मचारियों की कार्य क्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए पांच कार्य दिवस प्रति सप्ताह प्रणाली लागू की गई है, जिसके तहत कार्यालयों के लिए कार्यावधि सुबह 10 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक निर्धारित की गई है।

जांजगीर-चांपा जिले के कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने सभी विभागों के जिला प्रमुख अधिकारियों को पत्र जारी कर राज्य सरकार के आदेश का कड़ाई से पालन करने तथा बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों-कर्मचाारियों पर नियमानुसार कार्यवाही करने और विलंब से आने पर वेतन कटौती के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी कार्यालय प्रमुखों को उपस्थिति पंजी की फोटो पूर्वान्ह सवा 10 बजे जिले के व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करने को भी कहा गया है।

जांजगीर-चांपा के कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर सहित राजस्व अधिकारियों ने जिला कार्यालय व अपने कार्यक्षेत्र के विभिन्न कार्यालयों का पूर्वान्ह 10 बजे से 10.15 बजे तक निरीक्षण किया। कलेक्टर कार्यालय में 129 कर्मचारियों में से 104 उपस्थित मिले, वहीं 14 अनुपस्थित थे। जिनमें से तीन मातृत्व अवकाश, तीन क्षेत्र भ्रमण पर थे। शेष आठ लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इसी तरह सक्ती क्षेत्र के एसडीएम ने भी विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया। जनपद कार्यालय में बिना सूचना अनुपस्थित छह कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसी प्रकार चांपा एसडीएम ने भी पांच शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया। जहां 62 कर्मचारी अनुपस्थित थे। जिनमें छह अवकाश पर थे, दो प्रशिक्षण में थे। शेष को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। इसी प्रकार जांजगीर, पामगढ़, डभरा के एसडीएम ने भी विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments