Tuesday, April 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़पंचायत चुनाव 20 जनवरी को, प्रेक्षकों की ब्रीफिंग में बोले.राज्य निर्वाचन आयुक्त.अलर्ट मोड...

पंचायत चुनाव 20 जनवरी को, प्रेक्षकों की ब्रीफिंग में बोले.राज्य निर्वाचन आयुक्त.अलर्ट मोड पर रहकर करें कार्य

रायपुर। प्रदेश में 20 जनवरी को त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव और उप चुनाव के तहत मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह ने कहा कि स्वतंत्र ,निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव के लिए  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा  28  प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है, जो निर्वाचन कार्य पर बारीकी से नज़र रखेंगे।

3 जनवरी को नामांकन,6 तक नाम वापसी

आज निर्वाचन भवन में सभी प्रेक्षकों की ब्रीफिंग सम्पन्न हुई। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि सभी प्रेक्षक 3 जनवरी को अपने अपने कार्यक्षेत्र में अनिवार्य रूप से उपस्थिति दें। उन्होंने कहा कि सभी प्रेक्षक राज्य निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए प्रेक्षक के रूप में अपने कार्यों के बारे में सभी प्रेक्षक केवल राज्य निर्वाचन आयोग से निर्देश प्राप्त करेंगे। अपने.अपने कार्यक्षेत्र में को अपने दायित्वों और 3 जनवरी को ही नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि है। इसके बाद 4 जनवरी से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी और 6 जनवरी नाम वापसी का आखरी दिन है।

अलर्ट मोड पर रहकर करें कार्य

ब्रीफिंग में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव बहुत संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण प्रक्रिया है इसलिए हम सबको हमेशा अलर्ट मोड़ पर रहना ज़रूरी है। कहा कि आयोग के प्रतिनिधि के रूप में  शान्तिपूर्वक और भय, दबाव एवं प्रलोभन से मुक्त वातावरण में स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से  निर्वाचन सम्पन्न कराना आप सबकी ज़िम्मेदारी है।

ब्रीफिंग में उप सचिव डॉ संतोष कुमार देवांगन ने प्रेक्षकों के  दायित्वों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि प्रेक्षक यह भी देखेंगे कि जिलों में मतदान में गड़बड़ी, हिंसा या उपद्रव को कारगर ढंग से रोकने के लिए आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं या नहीं। यह भी देखें कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन कार्य में लगने वाले प्रपत्रों एवं निर्वाचन सामग्री की समुचित व्यवस्था कर ली गई है। मतपेटियों, मतपत्रों, अमिट स्याही एवं मतदाता सूचियों आदि के बारे में संतुष्ट हो लें।

ओनो के माध्यम से नामांकन दाखिल

उप सचिव दीपक कुमार अग्रवाल ने बताया कि विगत चुनाव की तरह इस बार भी जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य और सरपंच के लिए नाम निर्देशन पत्र ओनो सॉफ्टवेयर के माध्यम से  ऑनलाइन दाखिल किए जा रहे हैं। केवल पंच पद के लिए इसमें छूट दी गई है।

ब्रीफिंग में आयोग के अवर सचिव आलोक श्रीवास्तव, प्रणय वर्मा,संयुक्त संचालक वित्त जेरोमी एक्का सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments