Thursday, April 25, 2024
Homeकोरबापावरसिटी में आजमाएंगे दिल्ली-मुंबई से लेकर हमारे पड़ोसी राज्यों की परंपरा, कोरबा...

पावरसिटी में आजमाएंगे दिल्ली-मुंबई से लेकर हमारे पड़ोसी राज्यों की परंपरा, कोरबा विस के 249 पोलिंग बूथ पर महिलाएं कराएंगी लोकसभा चुनाव

कोरबा। मैं दिल्ली में रहा और वहां हमने महिला मतदान कर्मियों के जरिए तीन चुनाव संपन्न कराए। मुंबई-दिल्ली जैसे महानगरों और हमारे पड़ोसी राज्यों में भी फीमेल वर्कर्स चुनाव संपन्न कराते हैं। इसी श्रृंखला का अनुसरण करते हुए इस बार हम कोरबा लोकसभा चुनाव में महिला मतदान कर्मियों की सहभागिता को व्यापक रूप दे रहे हैं। इस बार कोरबा विधानसभा के सभी 249 पोलिंग बूथ में कोरबा शहर में निवासरत ऐसी महिलाएं, जो शासकीय सेवा में हैं, उनके द्वारा लोकसभा चुनाव की संपूर्ण कार्यवाही संपन्न कराई जाएगी।

यह बातें मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए साझा की। मंगलवार को विद्युत गृह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक में आयोजित महिला मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा अजीत वसंत जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने प्रशिक्षण में शामिल महिलाकर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग समेत कुछ चुनिंदा संस्थाएं ही हैं, जिन पर भारत सरकार भरोसा करती है। मुझे भी आप सभी का भरोसा और आत्मविश्वास चाहिए, बाकी सब कुछ प्रशासन संभाल लेगी। प्रशासन की पूरी टीम आपकी मदद के लिए हर क्षण तत्पर है। आपको डरने या घबराने की जरुरत बिलकुल नहीं है। आप के मन में यह बात हावी होने न दें कि इलेक्शन एक बहुत कठिन कार्य है। बस अपने आप को सक्षम और जानकार बनाइए और इस प्रक्रिया को बारीकी से समझने की कोशिश कीजिए। जिला प्रशासन की पूरी टीम आपको हर प्रकार का सहयोग प्रदान करने तैयार है। आपको सबसे पहले इस मशीन से संबंधित हर प्रक्रिया को जान-समझकर कॉन्फिडेंट होना है और कॉन्फिडेंस होगा तो आप इसे बहुत अच्छे से रन करने में सक्षम बनेंगी। आपको चुनाव संपन्न कराना और शांतिपूर्वक पूर्ण कराना है, बस यही लक्ष्य लेकर जितनी बारीकी से हो सके, सीखिए और सक्षम बनिए।

करीब 1200 से 1300 महिलाओं को दी जा रही ट्रेनिंग

कोरबा जिले की चारों विधानसभाओं के लिए मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण आज से प्रारंभ हुआ है। कोरबा विधानसभा के सभी महिला मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण यहां विद्युत गृह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 में दिया जा रहा है। कोरबा विधानसभा के सभी 249 पोलिंग बूथ में इस बार महिला मतदान कर्मियों द्वारा मतदान संपन्न कराया जाएगा। इसी के संबंध में लगभग 1200 से 1300 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके पहले विधानसभा चुनाव में कुछ केंद्रों को संगवारी बूथ के नाम से, जो पांच से दस की संख्या में होते थे, उनमें महिलाओं की ड्यूटी लगाई गई थी।

देखें वीडियो

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments