Saturday, April 13, 2024
Homeदेशप्रधानमंत्री मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त,...

प्रधानमंत्री मोदी आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज 10वीं किस्त जारी करेंगे, जिससे करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त जमा होगा।

किसान लंबे समय से इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का इंतजार कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12:30 बजे PM किसान योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में जमा करेंगे।

0.जानिए क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में सालाना 6 हजार रुपए की राशि सम्मान निधि के तौर पर जमा करती है। इस योजना के तहत अभी तक किसानों के 9 किस्त में राशि मिल चुकी है। केंद्र सरकार देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 1.58 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे (DBT) ट्रांसफर कर चुकी है।

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीयन कराया है, सिर्फ उन्हें ही पीएम किसान योजना के तहत सम्मान राशि दी जाएगी। इसके लिए किसानों को एक बार यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि इस योजना के लाभार्थियों की सूची में उनका नाम है या नहीं।

0.ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं और होमपेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्शन करें और फिर उसके बाद Get Report पर क्लिक करना है। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments