Tuesday, April 23, 2024
Homeदेशफरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक...

फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें तारीख

नई दिल्ली।(Bank Holidays in February 2022)फरवरी का महीना आने वाला है, अब अगर आपको अगले महीने बैंक का कोई काम है, तो ब्रांच पर विजिट करने से पहले इन तारीखों को ध्यान रखें, क्योंकि फरवरी में इतने दिन बैंक बंद रहेंगे।

पहले हफ्ते में ही छुट्टी

फरवरी की शुरुआत में ही 2 फरवरी को बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) रहेगा। इस दिन सोनम लोसर का त्यौहार है, लेकिन ये छुट्टी मुख्य तौर पर सिक्किम राज्य की बैंक शाखाओं में ही रहेगी।

इसके बाद 5 फरवरी को वसंत पंचमी है। शनिवार को पड़ने वाले इस त्यौहार पर सरस्वती पूजन होगा, तो हरियाणा, ओडिशा, पंजाब, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बैंक की छुट्टी रहेगी. वहीं 6 फरवरी को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

12 फरवरी को है सेकेंड सैटरडे

अब बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी होती है। इस हिसाब से 12 फरवरी को दूसरे शनिवार की छुट्टी है। इसके बाद 13 फरवरी को रविवार के दिन भी बैंक बंद रहेंगे।

फिर 15 फरवरी को हजरत अली जयंती है। इसकी वजह से मुख्य तौर पर उत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे। जबकि, मणिपुर में लुई-नगाई-नी का त्यौहार मनाया जाएगा, तो उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे।

16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है, इस दिन मुख्य तौर पर चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में बैंक हॉलिडे रहेगा।

18 फरवरी को बंगाल के कुछ इलाकों में डोलयात्रा का त्यौहार मनाया जाता है, तो उस दिन भी यहां बैंक बंद रहेंगे।

फिर 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है। महाराष्ट्र में इसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है, तो इस दिन यहां बैंक की छुट्टी रहेगी।

महीने के आखिर में शनिवार-रविवार की छुट्टी

20 फरवरी को रविवार है, तो उस दिन बैंक बंद रहेंगे। जबकि 26 फरवरी और 27 फरवरी को दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। इस तरह फरवरी महीने में कुल 12 दिन की छुट्टी रहने वाली है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments