Friday, May 24, 2024
Homeदेशबूस्टर डोज के लिए नहीं कराना होगा नया रजिस्ट्रेशन, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता,...

बूस्टर डोज के लिए नहीं कराना होगा नया रजिस्ट्रेशन, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता, आज शाम से शुरु

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और ओमिक्रोन के बीच 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, प्रमुख कर्मचारी और 60 साल से ऊपर वालों को बूस्टर डोज लगाई जाएगी। इसमें अच्छी बात ये है कि बूस्टर डोज के लिए लोगों को अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की कोई जरूरत नहीं है। जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं, वे सीधे अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं या फिर वैक्सीनेशन सेंटर जा सकते हैं।

0.शनिवार शाम से शुरू होगी बुकिंग

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि बूस्टर डोज के लिए लाभार्थियों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी शनिवार यानि आज शाम से शुरू हो जाएगी। वहीं, ऑनसाइट अप्वाइंटमेंट के साथ 10 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। वहीं, बूस्टर टीके को लेकर सरकार पहले ही स्थिति को साफ कर चुकी है।

0.किन्हें लगेगी बूस्टर डोज

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि टीकों के मिश्रण से जुड़ी नई जानकारी, विज्ञान और आंकड़ों पर भी नजर रखी जा रही है।

0.फ्री में होगा वैक्सीनेशन

शासकीय केंद्र पर सभी नागरिकों का निःशुल्क टीकाकरण किया जायेगा। प्रिकॉशन डोज लेने के लिए पात्र लोगों को केवल स्लॉट बुकिंग करानी होगी। अपने बुक किए गए स्लॉट में जाकर वो वैक्सीन लगवा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments