Wednesday, June 12, 2024
Homeदेशबेटी की शादी के लिए सरकार देती है 51,000 रुपये, जानिए-कैसे उठा...

बेटी की शादी के लिए सरकार देती है 51,000 रुपये, जानिए-कैसे उठा सकते है फायदा

न्यूूूज डेस्क।राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार भी बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए कई आर्थिक योजना चलाती है। जिसमें बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और उनकी शादी जैसे मांगलिक काम के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। केंद्र और राज्य सरकारों ने बेटियों की शादी के लिए Shadi Anudan Yojana योजना शुरू की है। जिसमें बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये दिए जाते है। अगर आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आइए जानते है इसके बारे में…

कौन लें सकता है इस योजना का लाभ – शादी अनुदान योजना का लाभ किसी भी जाति के लोग लें सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए। वहीं एक परिवार में दो लड़कियां ही इस योजना का लाभ ले सकती हैं। वहीं योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों आवेदन कर सकती हैं।
इन शर्तो का करना होगा पालन – शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए परिवार को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। यूपी सरकार इस योजना में लाभ लेने वाले ग्रामीण क्षेत्र रहने वालों की वार्षिक आय 46,800 रुपये और शहरी क्षेत्र के लोगों की आय 56,400 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, आय प्रामण पत्र, जिनकी शादी हो रही है उनका आयु प्रमाण पत्र और सरकारी बैंक का अकाउंट नंबर देना आवश्यक है।
कैसे उठाए फायदा – योजना का फायदा उठाने के लिए यूपी सरकार की वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर न्‍यू रजिस्ट्रेशन ऑप्‍शन में जाकर मांगी गई जानकारी और दस्‍तावेज देने पर आवेदन प्रोसेस हो जाएगा। वहीं केंद्र सरकार की शादी शगुन योजना में भी बेटियों की शादी के लिए 51 हजार रुपये की मदद की जाती है। लेकिन ये योजना अल्पसंख्यक परिवार को ही मिलती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments