Thursday, May 23, 2024
Homeदेशब्रेकिंग: खतरा अभी टला नहीं, जल्द सामने आ सकता है कोरोना का...

ब्रेकिंग: खतरा अभी टला नहीं, जल्द सामने आ सकता है कोरोना का नया वेरिएंट,WHO की बड़ी चेतावनी

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने हालही में नई चेतावनी दी है जिस से पूरी दुनिया की धड़कने तेज हो गई हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने चेतावनी देते हुए कहा है जो लोग ये मानकर बैठे हैं कि कोरोना महामारी अब खत्‍म हो गई है, वह सही नहीं हैं। उन्‍होंने कहा, दुनिया में अभी कोविड महामारी का अंत नहीं हुआ है और अभी दुनिया में कई और वेरिएंट्स आने बाकी हैं।

उन्होंने कहा कि, इस वक्‍त कोई भी देश कोरोना महामारी के पूरी तरह से खत्‍म Omicron Variants होने की बात नहीं कह सकता है। यहां तक की ये भी अभी नहीं बताया जा सकता है कि कोरोना महामारी कब खत्‍म होगी।

उन्‍होंने आगे कहा, इस समय कोरोना के खत्‍म होने की बात करना मुर्खता होगी। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से डेल्‍टा के बाद ओमिक्रॉन वेरिएंट ने तबाही मचाई है वैसे अभी और कोरोना वेरिएंट भी सामने आने बाकी हैं।

0.कहीं भी, कभी भी पैदा हो सकता है नया वेरिएंट

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मुख्‍य वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने कहा, कोरोना का नया वेरिएंट कहीं भी, कभी भी पैदा हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि हम घूम-फिरकर चौराहे के उसी कोने में पहुंच सकते हैं जहां से शुरू हुए थे। इसीलिए अभी भी पहले की तरह ही पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍होंने कहा, जब दुनिया में कोरोना के आंकड़े केवल 100 थे तभी विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चेतावनी जारी कर दी थी। उस समय किसी ने हमारी चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया था।अगर उस समय सभी देशों ने आवश्‍यक कदम उठाए होते तो इतना बड़ा नुकसान नहीं होता।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments