Sunday, May 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़ब्रेकिंग: पहले दिन डेढ़ लाख बच्चों को सुरक्षा का टीका, वैक्सीनेशन कराने...

ब्रेकिंग: पहले दिन डेढ़ लाख बच्चों को सुरक्षा का टीका, वैक्सीनेशन कराने में दिखा उत्साह,स्कूल-कॉलेजों में लगी कतार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर और ओमिक्रान के खतरों के बीच सोमवार से 15 से 18 साल आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआ है।
वैक्सीनेशन के लिए स्कूलों-कॉलेजों में विशेष टीकाकरण शिविर लगे। परिणाम यह हुआ कि पहले दिन शाम तक एक लाख 52 हजार 44 लोगाें को कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी थी।

स्कूलों-कॉलेजों के शिविर में लगी कतार

रायपुर जिले के 57 केंद्रों पर बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। इस आयु वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों-कॉलेजों में शिविर लगाए गए। शाम तक 7 हजार 315 किशोरों को टीके की खुराक दी जा चुकी थी। रायपुर के जेएन पाण्डेय स्कूल, जेआर दानी कन्या स्कूल, मायाराम सुरजन कन्या स्कूल सहित 51 स्कूलों में टीकाकरण शिविर लगा। वहीं शासकीय सह शिक्षा पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरन बाजार, शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरन बाजार, शासकीय जे. योगानंदम छत्तीसगढ़ कॉलेज और शासकीय आईटीआई माना कैंप में विद्यार्थियों को टीके दिए गए।

15 से 18 साल की आयु वाले की सूची पहले से थी तैयार

स्कूल-कॉलेज प्रबंधन ने 15 से 18 साल की आयु वाले विद्यार्थियों की सूची पहले ही तैयार कर लिया था। ऐसे विद्यार्थियों ने लाइन में खड़े हाेकर अपने पहचानपत्र की जांच कराई। वहीं ऑनसाइट पंजीयन हुआ और टीकाकर्मियों ने एक-एक कर विद्यार्थियों को कोवैक्सीन टीका लगा दिया। स्कूल-कॉलेज नहीं जाने वाले इस उम्र के किशोरों के लिए रायपुर के जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक कॉलेज और जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार, बाल अधिकारी संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम आदि ने टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण भी किया।


0.28 दिन बाद लगेगी टीके की दूसरी डोज

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने बताया, 28 दिन बाद टीके की दूसरी खुराक लगाई जाएगी। प्रदेश भर में 4 हजार 133 केंद्रों पर टीकाकरण चला है। अधिकतर जिलों में सामान्य केंद्रों पर ही अलग से काउंटर बनाए गए थे। यहां 15 से 18 साल के किशोरों काे टीका लगाया गया। अनुमान है कि प्रदेश में इस आयु वर्ग के 16 लाख 39 हजार बच्चे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments