Wednesday, May 22, 2024
Homeदेशब्रेकिंग: सुल्‍ली डील्‍स ऐप बनाने वाला मास्‍टरमाइंड इंदौर से गिरफ्तार

ब्रेकिंग: सुल्‍ली डील्‍स ऐप बनाने वाला मास्‍टरमाइंड इंदौर से गिरफ्तार

नई दिल्‍ली/इंदौर।(Sulli Deals App Case) इंटरनेट पर मुस्लिम महिलाओं को निशाना बनाने वाले ऐप मामले में बड़ी कामयाबी मिली है। दिल्‍ली पुलिस ने पूरे केस के मास्‍टरमाइंड को मध्‍य प्रदेश के इंदौर से गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, पकड़े गए ओंकारेश्‍वर ठाकुर ने ही ‘सुल्‍ली डील्‍स’ नाम से ऐप तैयार की थी। लगभग 26 साल के ठाकुर ने पूछताछ में बताया कि ऐप मुस्लिम महिलाओं को बदनाम करने के इरादे से बनाई गई थी। दिल्‍ली पुलिस ने ठाकुर के सभी गैजेट्स जब्‍त कर इनवेस्टिगेशन के लिए भेज दिए हैं।

‘ग्रुप बनाकर मुस्लिम महिलाओं को किया बदनाम’

डीसीपी केपीएस मल्‍होत्रा (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्‍ट्रैटीजिक ऑपरेशंस, स्‍पेशल सेल) के अनुसार, ओंकारेश्‍वर ठाकुर ने इंदौर की आईपीएस एकेडमी से बीसीए की पढ़ाई की। उसने पूछताछ में बताया कि वह ट्विटर पर एक ग्रुप का हिस्‍सा था। ऐप बनाने का मकसद मुस्लिम महिलाओं को बदनाम और उन्‍हें ट्रोल करना था।

मल्‍होत्रा ने कहा कि ठाकुर ने GitHub पर ऐप का कोड डिवेलप किया। फिर GitHub का एक्‍सेस ग्रुप के सभी मेम्‍बर्स को दिया। उसने ट्विटर अकाउंट पर भी ऐप साझा की थी। ग्रुप के सदस्‍यों ने मुस्लिम महिलाओं की तस्‍वीरें अपलोड कीं।

बवाल हुआ तो सोशल मीडिया से गायब

दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, ठाकुर ने जनवरी 2020 में ट्विटर पर @gangescion अकाउंट बनाया। ग्रुप के बीच बातचीत में कई बार मुस्लिम महिलाओं को ट्रोल करने पर बात हुई। जब सुल्‍ली डील्‍स ऐप पर विवाद हुआ तो उसने अपने सारे सोशल मीडिया फुटप्रिंट्स मिटा दिए। पुलिस ने उसके पास से मिले सभी इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस जब्‍त कर लिए हैं। उनके एनालिसिस से ऐप से जुड़े कोड/तस्‍वीरें ढूंढने की कोशिश होगी।

बाद में Bulli Deals नाम से नया ऐप

हाल ही में Sulli Deals ऐप से मिलता-जुलता एक और ऐप सामने आया। GitHub पर ही ‘Bulli Bai’ नाम का ऐप क्रिएट कर उसपर सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की फोटोज डाली गईं। फिर उनकी ‘बोली’ लगाई गई। दिल्ली पुलिस इस केस की जांच भी कर रही है। दोनों ऐप्‍स का मकसद एक ही है- मुस्लिम महिलाओं का मानसिक और शारीरिक शोषण। दोनों पर ही मुस्लिम महिलाओं की तस्‍वीरें और डीटेल्‍स अपलोड की गईं। महिलाओं के ट्विटर/इंस्‍टाग्राम/फेसबुक से जानकारियां और पर्सनल फोटो चोरी कर डाली गईं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments