Friday, March 1, 2024
Homeदेशब्रेकिंग:  2000 करोड़ की ड्रग्स जब्त, ड्रग सिंडिकेट का खुलासा

ब्रेकिंग:  2000 करोड़ की ड्रग्स जब्त, ड्रग सिंडिकेट का खुलासा

नई दिल्ली। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और नौसेना ने एक संयुक्त अभियान बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 763 किलोग्राम से अधिक की दवाओं को जब्त किया है। जब्त की गई ड्रग्स की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2000 करोड़ रुपये आंकी गई है। जानकारी के अनुसार जब्त की गई ड्रग्स में 529 किलोग्राम हशीश (चरस) और 234 किलोग्राम क्रिस्टल मेथामफेटामाइन और कुछ मात्रा में हेरोइन शामिल है। सूत्रों की मानें तो ड्रग्स की यह खेप पाकिस्तान के रास्ते आ रही थी।

एनसीबी ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा कि यह पहला ऐसा ऑपरेशन था जिसमें समुद्र में मादक पदार्थों की तस्करी के इनपुट मिले थे जिसके बाद नौसेना की खूफिया इकाई के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया। यह ऑपरेशन भारतीय नौसेना के सहयोग से उप महानिदेशक (डीडीजी) संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में एनसीबी ने किया गया था।

एनसीबी सूत्रों के मुताबिक एजेंसी के पास खूफिया जानकारी थी कि भारी मात्रा में ड्रग्स ले जाने वाली दो बड़ी नावें, जो अरब सागर से गुजरात या मुंबई की ओर जा रहे थे अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए सटीक स्थान नहीं बताया, जहां से एनसीबी और नौसेना कर्मियों ने नशीले पदार्थों को ले जाने वाले जहाजों को रोका था।

एनसीबी ने कहा कि जब्त की गई दवाओं का अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित मूल्य 2,000 करोड़ रुपये है। इसमें कहा गया है, वर्तमान जब्ती ने हमारे पड़ोसी देश से बाहर स्थित ड्रग सिंडिकेट और भारत और अन्य देशों में ड्रग्स के प्रसार के लिए समुद्री मार्ग का उपयोग करने वाले गिरोहों को एक बड़ा झटका दिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments