Tuesday, April 23, 2024
Homeकोरबारिटायरमेंट के बाद चाहिए ऊंची पेंशन तो अब भी है मौका, कर्मियों...

रिटायरमेंट के बाद चाहिए ऊंची पेंशन तो अब भी है मौका, कर्मियों के लिए ऑनलाइन अर्जी भरने EPFO ने बढ़ाया 56 दिन का वक्त

0 नौकरी के बाद की जिंदगी में बड़ी आर्थिक राहत के लिए ज्यादा पेंशन की सुविधा पाने अब 26 जून तक कर सकेंगे आवेदन 

*कोरबा।* सर्विस रहते परिवार की जरूरतों के लिए जीवनभर आत्मनिर्भर रहने वाले कर्मियों के पास हर माह पेंशन में अच्छी रकम का इंतजाम हो जाए तो नौकरी के बाद भी जिंदगी आसान हो जाएगी। किसी ऐसे ही विकल्प की तलाश कर रहे कर्मियों के पास अभी एक मौका शेष है। रिटायरमेंट के बाद ऊंची पेंशन की चाह पूरी करने EPFO में आवेदन दिया जा सकता है और अपनी अर्जी पेश करने EPFO ने बढ़ाया वक्त बढ़ाते हुए अंतिम तिथि 26 जून निर्धारित की है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ने ऊंची पेंशन पाने के लिए आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून कर दिया है। मंगलवार की शाम EPFO से जारी जानकारी में कहा गया है कि आवेदन भरने तीन मई यानि बुधवार को खत्म हो रही समय-सीमा को बढ़ाकर 26 जून, 2023 कर दिया गया है। इस तरह पात्र कर्मचारी अब 26 जून तक अधिक पेंशन पाने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे।
ईपीएफओ से समयसीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया था। हालांकि कर्मचारी संगठनों के कई प्रतिनिधियों ने ईपीएफओ से समयसीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया था। इस बात को ध्यान में रखते हुए अधिक पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की समयसीमा को बढ़ाकर 26 जून करने का निर्णय किया गया है। इससे मौजूदा अंशधारकों को आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा। ईपीएफओ ने कहा कि कर्मचारियों, नियोक्ताओं एवं उनके संगठनों से आई मांगों पर विधिवत विचार करने के बाद समयसीमा बढ़ाई गई है। इससे पेंशनधारकों एवं मौजूदा अंशधारकों को आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिल पाएगा।

मौजूदा व पूर्व अंशदाताओं को दिया जाए विकल्प चुनने का अवसर: सुको

ईपीएफओ ने उच्चतम न्यायालय के चार नवंबर, 2022 के पेंशन संबंधी एक महत्वपूर्ण निर्णय पर अमल करते हुए मौजूदा अंशधारकों एवं सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को भी तीन मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था। इस अहम फैसले में कोर्ट ने कहा था कि ईपीएफओ को अपने मौजूदा एवं पूर्व अंशदाताओं को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने का अवसर देना चाहिए। इसके लिए कुछ शर्तें एवं व्यवस्थाएं भी रखी गई थीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments