Friday, June 21, 2024
Homeदेशसिगरेट पीने की लत से हो गया था कंगाल, ये आदत सुधारी...

सिगरेट पीने की लत से हो गया था कंगाल, ये आदत सुधारी बचा लिए इतने लाख रुपए

नई दिल्ली। लंदन (London) में रहने वाले एक शख्स को सिगरेट (cigarette) पीने की लत थी। इस वजह से वह कंगाल हो गया था, लेकिन बाद में उसे यह अहसास हुआ कि स्मोकिंग (Smoking)खराब चीज है और यह न सिर्फ सेहत, बल्कि संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा रहा है। इसके बाद उसने इसे छोड़ने का फैसला किया। इस फैसले के बाद से उसने महज 3 साल में सिगरेट पर खर्च होने वाले रुपयों को बचाकर करीब 17 लाख रुपए जमा कर लिए।

बताते चले कि स्मोकिंग (Smoking) हेल्थ के लिए हानिकारक है, ये अधिकतर लोग जानते हैं। डॉक्टर भी इसी वजह से स्मोकिंग (No Smoking) न करने की सलाह देते हैं। कई लोग अपनी इस आदत को छोड़ देते हैं, जबकि कई स्मोकिंग जारी रखते हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि स्मोकिंग छोड़कर आप न सिर्फ अपनी जिंदगी बचा सकते हैं, बल्कि आप लाखों रुपए भी बना सकते हैं। आपके मन में सवाल होगा कि ये कैसे संभव है। इसके लिए आपको लंदन के एक शख्स की कहानी पढ़नी होगी।

इस शख्स को 13 साल की उम्र से ही सिगरेट पीने की आदत लग गई थी। वह स्कूल स्कूल में भी खूब सिगरेट(cigarette) पीता था। सिगरेट (cigarette) की वजह से ही घर में झगड़ा होने लगा। जब वह 16 साल का था, तब इसी बात पर उसका अपने माता-पिता से झगड़ा हो गया और उसे घर छोड़ना पड़ा। उसने रोड पर ही करीब 6 हफ्ते बिताए। इस दौरान उसे अपनी गलती का अहसास हुआ, इसके बाद वह घर लौट आया।

बेटे को सुधरते देख उसके पिता ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो (Glasgow) शहर में उसकी जॉब लगवा दी। इसके बाद उसकी शादी कराई गई। उसके 2 बच्चे हुए, लेकिन 2011 में उसकी जिंदगी में फिर झटका लगा। उसकी पत्नी उसे छोड़कर चली गई। इस टेंशन में वह फिर से स्मोकिंग करने लगा। हालांकि कुछ समय बाद उसे अहसास हो गया कि सारी समस्या की जड़ स्मोकिंग है।

इसके बाद उसने साल 2018 में सिगरेट को पूरी तरह से छोड़ने का फैसला किया। यहीं से उसकी जिंदगी बदलने लगी। वह पहले सिगरेट पर एक हफ्ते में करीब 11 हजार रुपये तक खर्च करता था, लेकिन अब वह इन पैसों को जमा करने लगा। इस तरह उसने 3 साल में ही करीब 17 लाख रुपए जमा कर लिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments